Create
Notifications

वनडे क्रिकेट में रविन्द्र जडेजा के 3 शानदार प्रदर्शन

New Zealand v India - ODI: Game 2
New Zealand v India - ODI: Game 2
Naveen Sharma
visit

रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) उस चुस्त और फुर्तीले खिलाड़ी का नाम है जिसकी गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग और बल्लेबाजी के बारे में भी बात की जाती है। रविन्द्र जडेजा ने अपनी मेहनत के दम पर भारतीय टीम में स्थायी रूप से जगह बनाई और हर प्रारूप में अब उन्हें भारतीय टीम का अहम हिस्सा माना जाता है। भारतीय टीम (Indian Team) में मौजूदा समय का बेस्ट फील्डर कोई है, तो वह रविन्द्र जडेजा ही है। हर प्रारूप में उनके बल्ले से रन निकलते हुए दिखाई देते हैं, इसके अलावा वह गेंदबाजी में भी विपक्षी खिलाड़ियों को हैरान करने का काम करते हैं।

रविन्द्र जडेजा ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू एक दशक पहले किया था। सीमित ओवर क्रिकेट से टीम में आने के बाद उन्हें टेस्ट टीम का भी हिस्सा बनाया गया। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखते हुए आगे ही बढ़ते रहने का संकल्प लिया और सफलता की नई सीढियां चढ़ते रहे। उनके खेल के अब तक के तीन धाकड़ प्रदर्शनों का जिक्र यहाँ किया गया है।

रविन्द्र जडेजा के तीन बेहतरीन प्रदर्शन

वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल में प्रदर्शन

India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final
India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final

हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन रविन्द्र जडेजा ने अपना बेस्ट दिया था। गेंदबाजी के समय एक विकेट लेने के बाद भारतीय टीम के लिए जडेजा ने 77 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने धोनी के साथ मिलकर उस समय अहम साझेदारी की जब भारत के 6 विकेट जल्दी गिर गए थे।

2013 चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में प्रदर्शन

England v India: Final - ICC Champions Trophy
England v India: Final - ICC Champions Trophy

एजबेस्टन में इंग्लैंड और भारत के बीच फाइनल मैच बारिश के कारण 20 ओवर का कर दिया गया। इंग्लैंड ने भारत के 5 विकेट जल्दी चटकाए थे। जडेजा ने आकर उस समय नाबाद 33 रन की पारी खेल टीम का स्कोर 130 रन तक पहुँचाया। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 2 विकेट लेकर भारत को जीत दिलाने में मदद की।

ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2014 में मैच टाई कराया

New Zealand v India
New Zealand v India

भारतीय टीम 315 रन का पीछा करते हुए 182 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी। इसके बाद जडेजा ने अश्विन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। उन्होंने अंतिम ओवर में जरूरी 18 रन का पीछा करते हुए कोरी एंडरसन के ओवर में 17 रन जड़े लेकिन मैच टाई हो गया। जडेजा ने 45 गेंदों पर ही नाबाद 66 रन की पारी खेली और भारत को मैच में हारने से बचा लिया।

Edited by Naveen Sharma
comments icon1 comment
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now