Create
Notifications

3 कप्तान जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है 

3 कप्तान जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है
3 कप्तान जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है
Neeraj

क्रिकेट की जब शुरुआत हुई थी तब सिर्फ एक ही प्रारूप खेला जाता था और वह था टेस्ट जिसे आज के समय भी काफी पसंद किया जाता है। अगर इसकी तुलना बाकी दोनों प्रारूपों से की जाये तो पता चलता है कि ये फॉर्मेट अन्य फॉर्मेट में सबसे ज्यादा कठिन है। टेस्ट क्रिकेट में टीम की सफलता का सबसे बड़ा श्रेय टीम के कप्तान को मिलता है।

इस फॉर्मेट में कप्तानी करना कभी भी आसान नहीं होता। कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन्हें टेस्ट में कप्तानी मिलने के बाद उनके खेल में निखार आ जाता है जबकि कई बार इसका उल्टा असर भी देखने को मिला है। कई दिग्गज खिलाड़ियों को जब कप्तानी सौपीं जाती है तो दबाव के चलते उनके प्रदर्शन में कमी आ जाती है।

टेस्ट क्रिकेट में अभी तक कई सफल कप्तान रहे हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को ऊंचाइयों के शिखर तक पहुंचाने में सफलता हासिल की। इस आर्टिकल में हम उन 3 कप्तानों का जिक्र करेंगे जिन्होंने कप्तान के तौर पर टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत हासिल की हैं।

इन 3 कप्तानों ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं

#3 स्टीव वॉ (ऑस्ट्रेलिया)

स्टीव वॉ (Image - Espn)
स्टीव वॉ (Image - Espn)

स्टीव वॉ की गिनती दुनिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में होती है। मार्क टेलर के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद 1999 में वॉ के हाथों में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कमान सौपीं गई थी। 1999 से 2004 तक उन्होंने टेस्ट में कंगारू टीम का नेतृत्व किया। इस दौरान वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कुल 57 मुकाबले खेले जिसमें से 41 में जीत और महज 9 मैचों में टीम को हार का मुँह देखना पड़ा था। वहीं 7 मुकाबले ड्रॉ रहे थे। वॉ की कप्तानी का जीत प्रतिशत 71.92% है।

#2 रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

रिकी पोंटिंग (Image - Espn)
रिकी पोंटिंग (Image - Espn)

रिकी पोंटिंग ऐसे कप्तान रहे जिन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को नई बुलंदियों पर पहुंचाया। पोंटिंग को 2004 में ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। एक खिलाड़ी के तौर पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के मामले में पोंटिंग चौथे स्थान पर हैं। दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज की कप्तानी में कंगारू टीम 77 मुकाबले खेलते हुए 48 में जीत हासिल की थी। वहीं 16 मुकाबलों में हार मिली और 13 मैच ड्रॉ रहे।

#1 ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका)

ग्रीम स्मिथ (Image - Espn)
ग्रीम स्मिथ (Image - Espn)

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैचों में जीत दर्ज वाले कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं। टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी स्मिथ के नाम ही दर्ज है। स्मिथ (2003-14) की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 109 मुकाबले खेले जिसमें से 53 में जीत और 29 में टीम को हार मिली। वहीं इस दौरान 27 मुकाबले ड्रॉ भी रहे थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...