Create
Notifications

3 कप्तान जो IPL के फाइनल मुकाबले में 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' चुने गए 

आईपीएल में फाइनल मैच के दौरान प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीतने वाले कप्तान
आईपीएल में फाइनल मैच के दौरान प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड जीतने वाले कप्तान
Neeraj

भारत के साथ दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल (IPL) के 15 सीजन सफलतापूर्वक खेले जा चुके हैं। अब क्रिकेट फैंस को एक साल बाद इस लीग को दोबारा देखने का मौका मिलेगा। आईपीएल में प्रतिवर्ष दुनियाभर के दिग्गज और युवा खिलाड़ी खेलने के लिए आते हैं और अपने अच्छे प्रदर्शन के जरिये इस लीग में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल रहते हैं।

आईपीएल का हर मुकाबला चुनौतीपूर्ण होता है और इसमें टीम के हर खिलाड़ी पर अपनी काबिलियत के अनुसार प्रदर्शन करने का दबाव बना रहता है। जब भी कोई टीम इस टूर्नामेंट के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने में सफल रहती है तो पूरी टीम को फैंस द्वारा सराहा जाता है। लेकिन इसके विपरीत जब टीम का प्रदर्शन खराब रहता है तो सबसे बड़ा दोषी टीम के कप्तान को माना जाता है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि आईपीएल में एक कप्तान की भूमिका निभाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं रहता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 कप्तानों की बात करेंगे जो आईपीएल के फाइनल मुकाबले में प्लयेर ऑफ़ द मैच चुने गए हैं।

3 कप्तान जो IPL के फाइनल मुकाबले में 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' चुने गए

#3 हार्दिक पांड्या - 3/17 और 34 रन (गुजरात टाइटंस vs राजस्थान रॉयल्स, 2022)

पांड्या ने इस मुकाबले में शानदार कप्तानी की थी
पांड्या ने इस मुकाबले में शानदार कप्तानी की थी

आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था। जिसमें गुजरात ने राजस्थान को सात विकेट से मात देते हुए आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया।

आपको बता दें, गुजरात टीम का ये आईपीएल डेब्यू सीजन था और इस टीम की अगुवाई हार्दिक पांड्या कर रहे थे। हार्दिक ने इस मुकाबले में गेंद और बल्ले दोनों से ही शानदार प्रदर्शन किया था। गेंदबाजी करते हुए हार्दिक ने अपने चार ओवर के स्पेल में 17 रन खर्च करते हुए तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया जबकि बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंद पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन भी बनाये। इस ऑलराउंडर प्रदर्शन के लिए पांड्या को इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया था।

#2 रोहित शर्मा - 50 रन 26 गेंद पर (मुंबई इंडियंस vs चेन्नई सुपर किंग्स, 2015)

रोहित आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रहे हैं
रोहित आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रहे हैं

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में अपना दूसरा आईपीएल टाइटल 2015 में जीता था। आईपीएल के आठवें सीजन के फाइनल मुकाबले में एमआई और सीएसके की टीमें आमने-सामने थीं। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए इस मुकाबले में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लेंडल सिमंस (68) और रोहित शर्मा की तूफानी पारियों की बदौलत 202/5 का स्कोर खड़ा किया। रोहित ने अपनी पारी के दौरान 26 गेंद का सामना किया और 50 रन बनाए।। लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई 8 विकेट खोकर 161 रन ही बना पाई थी। रोहित को उनकी कप्तानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था।

#1 अनिल कुंबले - 4/16 (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर vs डेक्कन चार्जर्स, 2009)

अनिल कुंबले (image - IPL)
अनिल कुंबले (image - IPL)

आईपीएल के दूसरे सत्र में डेक्कन चार्जर्स ने आरसीबी को हराकर ट्रॉफी जीतने का इतिहास रचा था। मैच में डेक्कन चार्जर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना पाई थी। बैंगलोर की ओर से कप्तान अनिल कुंबले ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 16 रन देते हुए चार विकेट चटकाए थे।

डेक्कन चार्जर्स द्वारा मिले इस छोटे लक्ष्य को भी आरसीबी हासिल करने में असफल रही और 20 ओवरों में 137/9 ही बना पाई। डेक्कन चार्जर्स ने इस मुकाबले को छह रनों से जीत लिया। बैंगलोर के कप्तान कुंबले को उनके उम्दा गेंदबाजी प्रदर्शन की वजह से प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...