3 खिलाड़ी जिन्होंने रोहित शर्मा से पहले टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया और अभी तक संन्यास नहीं लिया 

Neeraj
रोहित शर्मा और शाकिब ऑल हसन (Photo Credit: Getty Images)
रोहित शर्मा और शाकिब ऑल हसन (Photo Credit: Getty Images)

3 players who made their debut before Rohit Sharma and yet to retire: रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारतीय कप्तान ने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल 2024 के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की, जहां भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया

भारत के कप्तान के रूप में अपनी पहली ICC ट्रॉफी जीतने के बाद, रोहित शर्मा ने महसूस किया कि उन्हें अब टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लेना चाहिए और युवा खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलना चाहिए। कॉन्फ्रेन्स में रोहित ने बताया था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे एक दिन T20I से संन्यास ले लेंगे, लेकिन उन्हें लगा कि ऐसा करने का सही समय आ गया है।

रोहित भारत के लिए अब तक हुए सभी टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 2007 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का हिस्सा रहे अब सभी खिलाड़ी रिटायर हो गए हैं। हालांकि, रोहित से पहले T20I डेब्यू करने वाले 3 खिलाड़ियों ने अभी तक संन्यास नहीं लिया है।

ये हैं वो 3 खिलाड़ी जिनका टी20 इंटरनेशनल डेब्यू रोहित शर्मा से पहले हुआ था और अब भी रिटायर नहीं हुए हैं

3. शोएब मलिक

Pakistan v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021
Pakistan v Scotland - ICC Men's T20 World Cup 2021

पाकिस्तान के दाएं हाथ के ऑलराउंडर शोएब मलिक इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। मलिक 1990 के दशक से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय हैं। मलिक ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। 42 वर्षीय मलिक ने नवंबर 2021 के बाद से कोई टी20 मैच नहीं खेला है और लम्बे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं।

मलिक ने कुछ समय पहले ही कहा था कि वे इस फॉर्मेट में अभी खेलना जारी रखेंगे और चयन की लिए अपनी उपलब्धता भी बताई थी। हालांकि, मलिक की दोबारा टीम में वापसी होने के चांस ना के बराबर हैं।

2. महमूदुल्लाह

बांग्लादेश के ऑलराउंडर महमूदुल्लाह ने भी टी20 इंटरनेशनल से अभी तक संन्यास नहीं लिया है। महमूदुल्लाह ने 1 सितंबर, 2007 में केन्या के खिलाफ अपना T20I डेब्यू किया था। वह अब तक 138 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 2000 से अधिक रन बनाने के साथ 40 विकेट भी हासिल किए हैं। हाल ही में संपन्न हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी महमूदुल्लाह बांग्लादेश के स्क्वाड का हिस्सा थे।

1. शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन विकेट का जश्न मनाते हुए (PC: Getty Images)
शाकिब अल हसन विकेट का जश्न मनाते हुए (PC: Getty Images)

बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन उन कुछ क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्होंने 2006 में अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था और अभी भी सक्रिय रूप से खेल रहे हैं। शाकिब और रोहित शर्मा केवल दो क्रिकेटर थे जो 2024 में अपना नौवां टी20 वर्ल्ड कप खेल रहे थे, जो अब तक खेले गए मेगा इवेंट के प्रत्येक संस्करण का हिस्सा रहे हैं। शाकिब की गिनती इस फॉर्मट के सबसे सफल ऑलराउंडर के तौर पर होती है। शाकिब का टी20 करियर सबसे लंबा है, जो 17 साल और 209 दिनों का है। रोहित शर्मा का करियर 16 साल और 284 दिनों का रहा।

Quick Links

Edited by Neeraj
App download animated image Get the free App now