3 क्रिकेटर जिन्होंने खुद को बॉडी बिल्डर्स के रूप में तब्दील कर लिया 

क्रिस ट्रेमलेट 
क्रिस ट्रेमलेट 

क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी रहे जिनका क्रिकेट में जबरदस्त करियर रहा और उन्होंने आखिर तक क्रिकेट के मैदान में अपना जलवा बिखेरा। लेकिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए जिन्होंने क्रिकेट में कामयाबी नहीं मिलने के बाद दूसरे प्रोफेशन में अपना हाथ आजमाया।

कई ऐसे क्रिकेटर होते हैं जो क्रिकेट करियर के खत्म होने या खत्म करने के बाद अपना खुद का बिजनेस करते हैं, तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो कमेन्ट्री करने लग जाते हैं। लेकिन कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे जिन्होंने क्रिकेट के बाद कुछ अलग ही काम किया।

यह भी पढ़े: 3 खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स को ट्रेड कर अपनी टीम में शामिल करना चाहिए

इसमें कोई शक नहीं है कि क्रिकेट के खेल में फिटनेस का स्तर काफी बेहतर होना चाहिए लेकिन क्रिकेट में एक मजबूत बॉडी से ज्यादा फुर्तीली बॉडी की जरूरत होती है। लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो क्रिकेट के साथ-साथ अपनी बॉडी बिल्डिंग पर भी जोर देते हैं।

इसी तरह से कुछ ऐसे क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट को छोड़ अपनी जबरदस्त बॉडी और मजबूत कद-काठी के कारण बॉडी बिल्डर बने । आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने खुद को बॉडी बिल्डर्स के रूप में तब्दील कर लिया:

#1 डेविड लॉरेंस

डेविड लॉरेंस
डेविड लॉरेंस

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड लॉरेंस को इंग्लैंड के प्रथम श्रेणी क्रिकेट के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शामिल किया जाता था। डेविड लॉरेंस ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी का जबरदस्त दम दिखाते हुए 515 विकेट अपने नाम किए। साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 1988 से 1992 के बीच 5 टेस्ट और 1 वनडे मैच खेला।

दुर्भाग्य से डेविड लॉरेंस को 1992 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में गेंदबाजी के दौरान नीचे गिरने से घुटने में गंभीर चोट लग गई, जिसके बाद उन्होंने 29 साल की उम्र में ही संन्यास ले लिया। इसके कुछ साल बाद डेविड लॉरेंस ने बॉडी बिल्डिंग की तरफ अपना भाग्य अजमाया और कड़ी मेहनत के दम पर सफल बॉडी बिल्डर बने। लॉरेंस लगातार तीन बार इंग्लैंड केनेशनल एमेच्योर बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन के चैंपियन बने।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 क्रिस ट्रेमलेट

क्रिस ट्रेमलेट 
क्रिस ट्रेमलेट

इंग्लैंड के लंबे कद के पूर्व तेज गेंदबाज क्रिस ट्रेमलेट ने भले ही इंग्लैंड के लिए ज्यादा क्रिकेट ना खेला हो लेकिन उन्होंने 2010-11 की एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। क्रिस ट्रेमलेट ने उस एशेज सीरीज में 17 विकेट हासिल किए थे। क्रिस ट्रेमलेट ने इंग्लैंड के लिए 12 टेस्ट मैचों के साथ ही 15 वनडे मैच भी खेले।

इंग्लैंड के 6 फुट 7 इंच के लंबे कद के खिलाड़ी क्रिस ट्रेमलेट ने 2015 में अपने 15 साल के प्रथम श्रेणी क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद 37 साल की उम्र में बॉडी बिल्डिंग की तरफ अपना रूख कर लिया । इसके बाद क्रिस ट्रेमलेट ने खूब मेहनत की और इसी के दम पर आज वो सफल बॉडी बिल्डर हैं।

#3 मार्टिन फोर्ड

मार्टिन फोर्ड
मार्टिन फोर्ड

इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक मार्टिन फोर्ड ने काउंटी में वार्विकशायर का प्रतिनिधित्व किया है। इंग्लैंड के लिए भविष्य के सितारे माने जा रहे मार्टिन फोर्ड को एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान बुरी तरह से चोट लग गई थी। इस चोट ने मार्टिन फोर्ड के क्रिकेट करियर को जल्द ही खत्म कर दिया, जिसके बाद उन्होंने कभी क्रिकेट नहीं खेला।

क्रिकेट में करियर खत्म होने के बाद मार्टिन फोर्ड ने बॉडी बिल्डिंग में अपना भाग्य आजमाने का फैसला किया। उन्होंने वहां पर जबरदस्त कामयाबी हासिल की और आज वो 37 साल की उम्र में ही एक सफल बॉडी बिल्डर बन चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now