Create

मौजूदा समय के 3 भारतीय बल्लेबाज जो वनडे में 15 हजार रन बना सकते हैं

के एल राहुल और रोहित शर्मा
के एल राहुल और रोहित शर्मा

वनडे क्रिकेट में 15,000 रन बनाना कोई आम बात नहीं है। वनडे क्रिकेट के लगभग 50 साल के लंबे इतिहास में सिर्फ एक ही खिलाड़ी 15,000 से ज्यादा रन बना पाया है। जी हां भारत के सचिन तेंदुलकर के अलावा वनडे क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज ने 15 हजार से अधिक रन नहीं बनाये हैं।

हालांकि इस आर्टिकल में हम वर्तमान समय के उन तीन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो वनडे क्रिकेट के आने वाले समय में 15 हजार रन बना सकते हैं। जिन तीन भारतीय बल्लेबाजों की हम बात करने वाले हैं, वह तीनों ही बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में हैं और इनकी फिटनेस व उम्र को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि ये वनडे क्रिकेट में 15 हजार रन बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत की तरफ से टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज शतक लगाने वाले 2 बल्लेबाज

3 भारतीय बल्लेबाज जो वनडे में 15 हजार रन बना सकते हैं

3.के एल राहुल

के एल राहुल
के एल राहुल

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज बल्लेबाज के एल राहुल हैं। हालांकि के एल राहुल ने अभी तक ज्यादा वनडे मुकाबले खेले नहीं हैं। उन्होंने अभी तक अपने करियर में कुल 32 ही वनडे मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 31 पारियों में 47.6 की औसत से 1239 रन बनाए हैं। के एल राहुल अभी तक 4 शतक और 7 अर्धशतक अपने वनडे करियर में जड़ चुके हैं। वो 5 बार नाबाद भी रहे हैं।

के एल राहुल अभी सिर्फ 28 साल के हैं और उन्हें लगातार भारतीय टीम की तरफ से खेलने का मौका मिलता है। के एल राहुल टॉप ऑर्डर में खेलते हैं और उन्हें वहां पर लंबी पारियां खेलने का मौका मिलता है।

ऐसे में हम कह सकते हैं कि के एल राहुल वनडे क्रिकेट में 15 हजार रनों के आंकड़े को छू सकते हैं। वो जबरदस्त फॉर्म में हैं और निश्चित तौर पर आने वाले सालों में भारतीय क्रिकेट टीम के एक बहुत बड़े बल्लेबाज साबित हो सकते हैं और वो इस बड़े कीर्तिमान को भी हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले 2 खिलाड़ी

2.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

इस लिस्ट में भारतीय टीम के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा भी हैं। रोहित शर्मा एक जबरदस्त वनडे खिलाड़ी हैं। अभी तक 224 वनडे मुकाबले उन्होंने खेले हैं और इस दौरान 49.3 की शानदार औसत से 9115 रन बनाए हैं। उनके नाम वनडे में 29 शतक और 43 अर्धशतक हैं। जबकि 3 दोहरे शतक भी उन्होंने लगाए हैं।

रोहित शर्मा एक सलामी बल्लेबाज हैं और एक बार जमने के बाद वो काफी बड़ी-बड़ी पारियां खेलते हैं। 33 साल के हो चुके रोहित शर्मा का फिटनेस अगर सही रहा तो वो 5-6 साल और खेल सकते हैं और इस दौरान 15 हजार के जादुई कीर्तिमान को भी हासिल कर सकते हैं। हालांकि इस रिकॉर्ड तक पहुंचना उनके लिए थोड़ा मुश्किल है लेकिन उन जैसे बल्लेबाज के लिए कुछ भी असंभव नहीं कहा जा सकता है।

1.विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं। वह वनडे क्रिकेट में पिछले काफी सालों से लगातार रनों का अंबार लगा रहे हैं।

विराट कोहली अब तक अपने वनडे क्रिकेट करियर में 11867 रन बना चुके हैं। उनकी शानदार फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है, कि वह अब भी 7-8 साल और खेलने की क्षमता रखते हैं। अगर वह आने वाले 5 साल भी और वनडे क्रिकेट खेल गये तो निश्चित रूप से वनडे क्रिकेट में 15 हजार से ज्यादा रन बनाने की क्षमता रखते हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment