Create

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुए शानदार मैचों पर एक नजर 

Virat Kohli and Dhoni
आशीष कुमार

आईपीएल का 12 वां संस्करण एक सप्ताह के बाद शुरू होने जा रहा है और प्रत्येक क्रिकेट प्रशंसक मेगा इवेंट का गवाह बनने के लिए तैयार है। देश में आम चुनावों के कारण, इस बार आईपीएल 23 मार्च को शुरू होगा और मई महीने में जाकर ख़त्म होगा।

इस बार आईपीएल के पहले 17 मैचों का शेड्यूल फरवरी में जारी किया गया था, जिसमें प्रत्येक टीम न्यूनतम 4 मैच खेलेगी, जबकि दो टीमों (दिल्ली कैपिटल और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) 5 मैच खेलेंगी।

आईपीएल की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रोमांचक मुकाबले के साथ होगी। इन दोनों टीमों ने अभी तक कुल 22 मैच खेले हैं, जिसमें धोनी की टीम ने 14 जबकि विराट की टीम ने 7 में जीत दर्ज की है।

तो इन दोनों टीमों के बीच हुए तीन सबसे रोमांचक मुकाबलों के बारे में जानना काफी दिलचस्प होगा:

#3. आरसीबी बनाम सीएसके, बैंगलोर (2013) 70वां मैच -आरसीबी 24 रन से जीता

RCB vs CSK 2013

आरसीबी के लिए यह करो या मरो का मैच था क्योंकि उन्हें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना था। चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच को खराब मौसम की वजह से 8 ओवरों का कर दिया गया।

आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली की 56 रनों की शानदार पारी की बदौलत 8 ओवरों में 106 रन बनाए। विराट कोहली ने क्रिस गेल के साथ पारी की शुरुआत करते हुए पहले पांच ओवरों में स्कोर को 60 के पार पहुँचा दिया। उसके बाद आये मोइसिस ऑनरिक्स ने भी तेज़ी से खेलते हुए स्कोर को 106 तक पहुँचाया।

जवाब में, सीएसके को वह शुरुआत नहीं मिली जिसकी उन्हें जरूरत थी क्योंकि उन्होंने पहले दो ओवरों में दो विकेट खो दिए। मुरली विजय 19 गेंदों में 32 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। कप्तान धोनी का प्रयास (10 गेंदों में 24 रन) भी व्यर्थ चले गया और मेज़बान टीम ने यह मैच 24 रन से जीत लिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, चेन्नई( 2012) 13वां मैच - चेन्नई 5 विकेट से जीता

CSK vs RCB 2012

कप्तान विराट कोहली के लिए यह मैच बुरे सपने से कम नहीं होगा। यह उस सीज़न का 13 वां मैच था और इसमें आरसीबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल ने पहले विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। इसके बाद आये कोहली ने गेल के साथ मिलकर 110 रनों की साझेदारी की और स्कोर को 205 तक पहुंचाया। अपनी पारी में गेल ने 35 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली, जबकि कोहली ने शानदार 57 रन बनाए।

जवाब में, सीएसके को फाफ डु प्लेसी ने तूफ़ानी शुरुआत दिलाई और सिर्फ 46 गेंदों में 71 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा। सभी प्रयासों के बावजूद, मेजबान टीम को अंतिम दो ओवरों में 43 रन चाहिए थे और उसके बाद जो हुआ वह इतिहास बन गया।

सभी को लगा कि बैंगलोर बड़ी आसानी से यह मैच जीत लेगा। कप्तान कोहली ने 19वें ओवर में खुद गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। एल्बी मोर्कल जो अभी-अभी बल्लेबाज़ी करने उतरे थे, ने इस ओवर में, 3 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 27 रन बनाए और अब आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए सिर्फ 15 रनों की दरकार थी। तो आखिरी ओवर में ड्वेन ब्रावो ने बाकी का काम पूरा किया कर दिया और धोनी की टीम को यह बेहद रोमांचक मैच जिता दिया।

#.1) चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, रांची (2014) - आरसीबी 5 विकेट से जीता

AB De Villiers

यह एक लो स्कोरिंग मुकाबला था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 5 ओवरों के भीतर ही उनके दोनों ओपनर पवेलियन वापिस लौट गए। इसके बाद सुरेश रैना और डेविड हसी ने तीसरे विकेट के लिए 75 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। लेकिन धीमी पिच होने की वजह से बल्लेबाजों ने रन बनाने के लिए संघर्ष किया, इसलिए

सीएसके निर्धारित 20 ओवरों में केवल 138 रन ही बना सकी। आरसीबी के लिए यह लक्ष्य भी आसान नहीं था, अश्विन ने नई गेंद के साथ शानदार गेंदबाजी करते 3 ओवर में सिर्फ 3 रन दिए और क्रिस गेल और पार्थिव पटेल के महत्वपूर्ण विकेट भी लिए, जबकि रविंद्र जडेजा ने कप्तान कोहली को आउट किया

15 वें ओवर में एबी डीविलियर्स आए और उन्होनें सिर्फ 14 गेंदों पर 28 रनों की विस्फोटक पारी खेली। अंतिम ओवर में बैंगलोर को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे, और युवराज सिंह स्ट्राइक पर थे। अंतिम ओवर में धोनी ने सबको हैरान कर दिया जब उन्होंने डेविड हसी को गेंद थमाई, लेकिन आरसीबी को एक शानदार जीत दर्ज करने से नहीं रोक सके।

लेखक: ब्रोकन क्रिकेट अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...