Create

वनडे क्रिकेट में विश्व के 3 सबसे ज्यादा तूफानी खिलाड़ी

आंद्रे रसेल तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं
आंद्रे रसेल तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं

वनडे क्रिकेट की शुरुआत में बल्लेबाजों को टेस्ट क्रिकेट की वजह से धीमा खेलते हुए देखा जाता था। वनडे में सुनील गावस्कर की 36 रन की पारी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इसके बाद धीरे-धीरे इस प्रारूप में विकास हुआ और खिलाड़ी भी खुलकर खेलने लगे। विवियन रिचर्ड्स पूराने जमाने में तूफानी वनडे खिलाड़ी माने जाते थे। भारतीय टीम में भी 80 और 90 के दशक में कुछ तूफानी खिलाड़ी आए लेकिन वीरेंदर सहवाग के आने के बाद गेंदबाजों के मन में एक खौफ पैदा हुआ।

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में तेजी समय के साथ और खेल में बदलाव के अलावा प्रारूप में परिवर्तन के बाद आई। टी20 क्रिकेट आने से वनडे क्रिकेट में भी खिलाड़ियों को उसी तरह से खेलने की आदत पड़ी। यही कारण रहा कि वनडे क्रिकेट के अंतिम दस ओवर में काफी तेज रन देखने को मिलते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के अलावा भी विश्व की तमाम टीमों पर टी20 क्रिकेट का ख़ासा असर पड़ा और तूफानी खिलाड़ियों की खेप आने लगी। कई खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन्हें गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेजने में ही मजा आता है। उनके दिल और दिमाग में गेंद की सही जगह बाउंड्री से बाहर ही होती है। इस मानसिकता के कारण गेंदबाजों को भी उनके सामने सोचकर गेंदबाजी करनी पड़ती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई तूफानी बल्लेबाज हुए हैं लेकिन इस आर्टिकल में तीन सबसे धुआंधार बल्लेबाजों के बारे में जिक्र किया गया है।

वनडे क्रिकेट के 3 सबसे तूफानी बल्लेबाज

जोस बटलर

जोस बटलर तूफानी अंदाज में खेलते हैं
जोस बटलर तूफानी अंदाज में खेलते हैं

इंग्लैंड के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को वनडे क्रिकेट में आठ साल से ज्यादा समय हो गया है। उन्होंने इस दौरान 148 मुकाबले खेले हैं। बटलर ने लगभग 119 के स्ट्राइक रेट से 3872 रन बनाए हैं। स्ट्राइक रेट से पता चलता है कि क्रीज पर आने के बाद वे गेंद को कहाँ पहुँचाने के बारे में सोचते होंगे। सबसे तेज बल्लेबाजों में उनका तीसरा स्थान है। जोस बटलर पर टी20 क्रिकेट का प्रभाव ज्यादा है। विभिन्न देशों की टी20 लीग में वे खेलते हैं। आईपीएल में जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हैं।

ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं
ग्लेन मैक्सवेल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं

ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को वनडे क्रिकेट में 9 साल का समय हुआ है। इस दौरान उन्होंने 116 मैच खेले हैं लेकिन गेंद को सीमा रेखा से बाहर भेजने में उनका यकीन ज्यादा रहता है। मैक्सवेल ने 125 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 3230 रन बनाए हैं। तूफानी बल्लेबाजों की लिस्ट में उनका दूसरा स्थान है।

आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल इस लिस्ट में टॉप खिलाड़ी हैं
आंद्रे रसेल इस लिस्ट में टॉप खिलाड़ी हैं

टी20 क्रिकेट का असर उस कैरेबियाई खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा देखा गया है। वनडे क्रिकेट में 10 साल से खेलने वाले रसेल को टीम में नियमित स्थान नहीं मिला लेकिन स्ट्राइक रेट उनकी विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा है। 130 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से उन्होंने 1034 रन बनाए हैं। 56 वनडे मैच अब तक खेलने वाले रसेल को ज्यादा मौके नहीं मिले और वे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं। ज्यादा मौके मिलने पर रनों की संख्या भी ज्यादा हो सकती थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment