Create
Notifications

आईपीएल में 3 सबसे तेज शतक वाले भारतीय बल्लेबाज

युसूफ पठान
युसूफ पठान
Naveen Sharma

आईपीएल का नया सीजन कोरोना वायरस के कारण कुछ महीने टलने के बाद सितम्बर माह में यूएई में शुरू होने वाला है। आईपीएल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इसमें हर देश के खिलाड़ी अपने खेल का जलवा दिखाना चाहते हैं। पाकिस्तान के खिलाड़ी शुरूआती दौर में आईपीएल खेले थे लेकिन बाद में उन्हें इसमें इजाजत नहीं मिली। हर साल सफलता की सीढी चढ़ने वाला आईपीएल कम समय में ही बड़े नाम वाला टूर्नामेंट बनकर उभरा। खिलाड़ियों और दर्शकों को आईपीएल का इंतजार भी रहता है।

टी20 क्रिकेट में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज को अलग ही नजर से देखा जाता है और उसकी छवि भी आक्रामक खिलाड़ी की बन जाती है। आईपीएल में भी कई बल्लेबाजों ने तेजी से खेलते हुए शतक बनाए हैं। भारत और अन्य देशों के खिलाड़ियों ने ऐसा किया है। कई ऐसे शतक आईपीएल के दौरान बनते हैं जिन्हें सभी याद रखते हैं और उनकी चर्चाएँ अक्सर होती रहती है। भारतीय खिलाड़ियों ने भी आईपीएल में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़े हैं। इस आर्टिकल में 3 ऐसे भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताया गया है जिन्होंने आईपीएल में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल में 3 सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज

आईपीएल में 3 सबसे तेज भारतीय शतक

विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए विराट कोहली ने 2016 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 47 गेंद पर शतक लगाया। 15 ओवर के इस मैच में विराट कोहली ने 50 गेंद पर 113 रन की पारी खेली। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने विराट कोहली की इस पारी के कारण 211 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। आईपीएल में यह भारत की तरफ से तीसरा सबसे तेज शतक है। विराट कोहली ने कई शतक जड़े हैं। कम ओवर के मैच में भी विराट कोहली की यह सबसे शानदार पारी कही जा सकती है।

मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

भारतीय खिलाड़ियों में सबसे पहले शतक लगाने वाले कुछ नामों में मुरली विजय का नाम भी शामिल है। आईपीएल में 2010 में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 46 बॉल पर शतक जड़ा। इस पारी के कारण उनकी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स ने 246 रन का स्कोर खड़ा किया। मुरली विजय ने कुल 56 बॉल खेलकर 127 रन की पारी खेली।

युसूफ पठान

युसूफ पठान
युसूफ पठान

मुंबई इंडियंस के खिलाफ युसूफ पठान ने 37 बॉल पर शतक जड़ा जो आईपीएल में किसी भी भारतीय द्वारा लगाया गया सबसे तेज शतक है।2010 के आईपीएल में पठान ने 37 गेंद पर 100 रन की पारी खेली लेकिन अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को जीत नहीं दिला पाए। मुंबई इंडियंस की टीम मामूली अंतर से मैच जीतने में कामयाब रही।.

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...