Create
Notifications

वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले 3 फील्डर

जोंटी रोड्स दुनिया के सबसे महान फील्डर माने जाते हैं
जोंटी रोड्स दुनिया के सबसे महान फील्डर माने जाते हैं
Naveen Sharma

वनडे क्रिकेट में समय-समय पर कई बड़े खिलाड़ी आये हैं। भारत हो या ऑस्ट्रेलिया अथवा अन्य कोई भी देश हो। उनमें बल्लेबाज और गेंदबाज बढ़िया खेल दिखाते रहे हैं। इन सबके बीच वनडे क्रिकेट में एक बढ़िया फील्डर की अपनी अलग अहमियत होती है। बेहतरीन फील्डर वनडे मैच का पासा पलटने में सक्षम होता है। कई खिलाड़ी ऐसे देखे गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में अपनी फील्डिंग के आधार पर टीम में जगह बनाकर रखी। धाकड़ फील्डरों की फेहरिस्त काफी लम्बी है। हर देश में कोई न कोई जबरदस्त फील्डर अब तक बेहतर रहा ही है। मोहम्मद कैफ, रिकी पोंटिंग, हर्शल गिब्स, दिलशान, सुरेश रैना, युवराज सिंह आदि कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपनी फील्डिंग के दम पर मैचों का रुख पलट दिया।

वनडे मैच की एक पारी में भी कई खिलाड़ियों ने ज्यादा कैच पकड़कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। कई बार कहा जाता है कि बीस से तीस रन बनाने के बाद एक अच्छा फील्डर बीस रन फील्डिंग से बचा लेता है तो कुल पचास रन उसके अकेले के जुड़ते हैं। यही वजह है कि बढ़िया फील्डर को टीम में रखने के लिए विश्व भर की टीमें आगे रहती हैं। इस आर्टिकल में उन खिलाड़ियों का जिक्र है जिन्होंने वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच पकड़े हैं।

वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले फील्डर

3. सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने भी इस लिस्ट में नाम शामिल कराया है
सुनील गावस्कर ने भी इस लिस्ट में नाम शामिल कराया है

महान पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर का नाम इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर आता है। उन्होंने 1985 में पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह वनडे में चार कैच पकड़े थे। हालांकि गावस्कर की तरह चार कैच लेने वाले कई खिलाड़ी हुए हैं लेकिन उन्होंने कई साल बाद ऐसा कारनामा किया था। गावस्कर ने वनडे इतिहास के 321वें मुकाबले में ही यह कारनामा कर दिया था। भारत ने इस मैच में 38 रनों से जीत हासिल की थी। न्यूजीलैंड के जेजी ब्रैसवेल ने भी 4 कैच पकड़े थे।

2. सलीम मलिक

सलीम मलिक बेहतरीन फील्डरों में गिने जाते थे
सलीम मलिक बेहतरीन फील्डरों में गिने जाते थे

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने सियालकोट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1984 में चार कैच पकड़े थे। गावस्कर से एक साल पहले उन्होंने यह कारनामा किया था इसलिए लिस्ट में उनका नाम दूसरे नम्बर पर रखा गया है। वनडे अंतरराष्ट्रीय इतिहास का यह 278वां मैच था।

1. जोंटी रोड्स

जोंटी रोड्स का कोई मुकाबला ही नहीं
जोंटी रोड्स का कोई मुकाबला ही नहीं था

इस दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी का नाम कोई नहीं भूल सकता। उन्होंने अपनी धाकड़ फील्डिंग के दम पर वर्ल्ड क्रिकेट में नाम बनाया। जोंटी रोड्स ने 1993 में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच विकेट चटकाए थे। दूसरी पारी में दक्षिण अफ़्रीकी टीम फील्डिंग कर रही थी तब जोंटी ने यह कारनामा किया था। उनको इस लिस्ट में पहले नम्बर पर रखा गया है। वनडे क्रिकेट की एक पारी में यही उच्चतम कैच संख्या है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...