Create

IPL Records – टूर्नामेंट के फाइनल मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने वाले 3 विदेशी खिलाड़ी

कीरोन पोलार्ड
कीरोन पोलार्ड

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग यानी इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस सीरीज को दो हफ्ते के लिए टाल दिया गया है और अब इसकी शुरुआत 15 अप्रैल से होगी। हालांकि इस बार भी खिलाड़ी उसी तरह का प्रदर्शन करते हुए दिखेंगे, जैसा कि वह पहले भी इस लीग में करते आए हैं। लेकिन यह किस्मत की बात है कि किसी खिलाड़ी का बल्ला और गेंद दोनों ही टूर्नामेंट के दौरान जमकर चलते हैं और कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो लाख कोशिश करने के बावजूद भी बेहतरीन प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं।

हालांकि इसी बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर ही खिलाड़ी टूर्नामेंट में कई तरह के अवॉर्ड भी जीतते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा चौके मारने का रिकॉर्ड, पूरे टूर्नामेंट में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड और सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड आदि सभी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : IPL के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

आईपीएल के 12 साल के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने इन अवॉर्ड्स पर कब्जा किया है और आने वाले सीजन में भी खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के जरिए इन अवॉर्ड्स पर अपना कब्जा करेंगे। हालांकि उससे पहले आज हम आपको आईपीएल में खेलने वाले तीन ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल के फाइनल मैच में लाजवाब प्रदर्शन किया और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीता है।

जानिए कौन हैं वो 3 दिग्गज विदेशी खिलाड़ी:-

#3 बेन कटिंग

बेन कटिंग
बेन कटिंग

इस लिस्ट में पहला नाम है बेन कटिंग का, जिन्होंने आईपीएल 2016 के फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस सीजन का फाइनल मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी के सामने 20 ओवर में 209 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसमें बेन कटिंग ने 15 गेदों में 39 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी, जिसमें 4 छक्के और 3 चौके भी शामिल थे। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और 4 ओवर में 35 रन देकर 2 विकेट झटके थे और यह मैच आरसीबी 8 रनों सी हार गई थी। मैच के अंत में बेन कटिंग को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

#2 किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

मुंबई की ओर से किरोन पोलार्ड ने लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने साल 2013 में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल के फाइनल मैच में लाजवाब प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को चैंपियन बनाया था। उस मैच में कीरोन पोलार्ड ने 32 गेदों में 3 छक्के और 7 चौके की मदद से 60 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी, जिसकी बदौलत मुंबई ने सीएसके के सामने 20 ओवर में 149 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी के दौरान 4 ओवर में 34 रन देकर 1 विकेट भी लिया था और सीएसके यह मैच 23 रनों से हार गई थी।

#1 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

शेन वॉटसन का आईपीएल का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है, उन्होंने आईपीएल के शुरुआती सीजन में भी महत्वपूर्ण पारी खेली थी और पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाया था। इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल 2018 में भी चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से ओपनिंग करते हुए बेहतरीन शतक लगाया और इस टीम को 2018 में आईपीएल चैंपियन बनाया था। आईपीएल 2018 का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया था। जिसमें हैदराबाद की टम ने चेन्नई के सामने 20 ओवर में 179 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन शेन वॉटसन ने 57 गेदों में 117 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टम को 19वें ओवर में ही चैंपियन बना दिया था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment