Create
Notifications

IPL  के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग के लिए हर साल होने वाली नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी ऐसे खिलाड़ियों पर जमकर बोली लगाती हैं, जो अपनी टीम के लिए आलराउंडर प्रदर्शन करने के साथ ही ऐसी बल्लेबाजी कर सकें, जो कम गेंदें खेलते हुए ज्यादा से ज्यादा रन बना सकें। इसके लिए यह जरूरी है कि वह खिलाड़ी बड़े-बड़े शॉट लगाने में सक्षम हो।

यही वजह है कि इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में हार्दिक पांड्या, आंद्रे रसल, सुनील नारेन, कीरोन पोलार्ड और क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं और अपनी टीम के लिए ज्यादा से ज्यादा रन बनाते हैं। इस शानदार बल्लेबाजी के जरिए इन खिलाड़ियों ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। जिसमें सबसे तेज शतक, सबसे तेज अर्धशतक, सबसे ज्यादा चौके समेत कई शानदार रिकॉर्ड शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : 4 खिलाड़ी जिनकी वजह से IPL 2008 में चैंपियन बनी थी राजस्थान रॉयल्स

हालांकि आज हम उससे पहले एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसके जरिए खिलाड़ी अपने फैन्स का तो भरपूर मनोरंजन करते ही हैं और साथ ही विरोधी टीम के सामने पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा करते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं आईपीएल के प्रत्येक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में।

लेकिन उससे पहले हम आपको भारत के तीन ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंन आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

जानिए कौन हैं वो 3 भारतीय खिलाड़ी:-

#3 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा का नाम इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। जिन्होंने पिछले कुछ सीजनों में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से शानदार प्रदर्शन किया है और इस टीम को 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई है। हालांकि यह खिलाड़ी आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए दिखेगा। आपको बता दें कि रॉबिन उथप्पा ने आईपीलए के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। उन्होंने आईपीएल 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से उस सीजन में 16 मैचों में 27 छक्के लगाए थे। इसके अलावा उन्होंने उस सीजन में 374 रन भी बनाए थे।

#2 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

इस लिस्ट में दूसरा नाम है भारत के उभरते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का, जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 54 मैचों में 162 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 1736 रन बनाए हैं। जिसमें 94 छक्के और 152 चौके भी शामिल हैं। यही नहीं उनके नाम आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। पंत ने साल 2018 के सीजन में दिल्ली की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 37 छक्के लगाए थे और कुल 684 रन बनाए थे।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है और साथ ही इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। विराट कोहली ने आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। साथ ही उन्होंने आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के भी लगाए हैं। विराट कोहली ने आईपीएल 2016 के दौरान शानदार बल्लेबाजी करते हुए 16 मैचों में 152 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 973 रन बनाए थे और उस सीजन में 38 छक्के भी लगाए थे।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...