Create
Notifications

4 खिलाड़ी जिनकी वजह से IPL 2008 में चैंपियन बनी थी राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल 2008 की चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल 2008 की चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स
reaction-emoji
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग का शुरुआती सीजन राजस्थान रॉयल्स ने अपने नाम किया था। इस टीम की कमान उस समय दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न के हाथों में थी, जिन्होंने अपने लाजवाब प्रदर्शन और बेहतरीन कप्तानी के दम पर टीम को आईपीएल का पहला खिताब जिताया था। आईपीएल के शुरुआती सीजन के लिए टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया था।

इन खिलाड़ियों में शेन वॉर्न के अलावा युसूफ पठान, शेन वॉटसन, सोहेल तनवीर, ग्रीम स्मिथ और मुनाफ पटेल जैसे दिग्ग्ज खिलाड़ियों का नाम शामिल है, जिन्होंने आईपीएल के शुरुआती टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद दोनों से ही शानदार प्रदर्शन किया। खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ही टीम ने उस सीजन में 14 में से 11 मैच जीते थे और अंक तालिका में पहले स्थान पर रही थी।

यह भी पढ़ें : आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 5 विकेटकीपर, लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ी

उस सीजन के फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान के सामने 20 ओवर में 164 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे दिग्गज खिलाड़ियों से सजी इस टीम ने हासिल किया और आईपीएल चैंपियन बनी। राजस्थान रॉयल्स को पहले ही सीजन का चैंपियन बनाने में वैसे तो पूरी टीम का ही योगदान है लेकिन आज हम आपको ऐसे चार खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पूरे सीजन के दौरान लाजवाब प्रदर्शन किया और टीम को चैंपियन बनाया।

जानिए कौन हैं वो 4 खिलाड़ी:-

#4 सोहेल तनवीर

आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सोहेल तनवीर
आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सोहेल तनवीर

आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की ओर से सोहेल तनवीर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, उन्होंने पूरे सीजन में 11 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और 6.46 की इकॉनमी रेट से कुल 22 विकेट अपने नाम किए थे। सोहेल तनवीर राजस्थान रॉयल्स की ओर से तो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे ही, इसके साथ ही वह उस सीजन में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे और पहले ही सीजन की पर्पल कैप अपने नाम की थी। सोहेल तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया था।

#3 शेन वॉर्न

शेन वॉर्न
शेन वॉर्न

इस लिस्ट में अगला नाम है दिग्गज गेंदबाज और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न का, जिन्होंने आईपीएल के शुरुआती सीजन में 15 मैचों में 7.76 के इकॉनमी रेट से कुल 19 विकेट झटके थे। इसके अलावा उन्होंने 70 रनों का योगदान भी उस सीजन में दिया था। इसके अलावा शेन वॉर्न ने आईपीएल में कुल 55 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 57 विकेट अपने नाम किए हैं।

#2 युसूफ पठान

युसूफ पठान
युसूफ पठान

राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाने में सबसे अहम योगदान भारतीय खिलाड़ी युसूफ पठान का भी रहा, जिन्होंने उस सीजन में गेंद और बल्ले दोनों से ही लाजवाब प्रदर्शन किया था। युसूफ पठान ने पहले सीजन में जहां 179.01 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 435 रन बनाए थे, तो इसके अलावा उन्होंने गेंदबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन किया था। पहले सीजन में युसूफ पठान ने 16 मैचों में 8.16 के इकॉनमी रेट से कुल 8 विकेट लिए थे, जिसमें से चेन्नई के खिलाफ फाइनल मैच में भी उन्होंने अपने स्पेल में 22 रन देकर 3 विकेट झटके थे और साथ ही 39 गेदों में 56 रनों की शानदार पारी भी खेली थी।

#1 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले शेन वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स को पहले सीजन का चैंपियन बनाने में सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा किया था। शुरुआती सीजन में उन्होंने जहां 15 मैचों में 151 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 472 रन बनाए थे, तो वहीं गेंदबाजी में भी उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। वॉटसन ने पहले सीजन में 7.07 की इकॉनमी रेट से कुल 17 विकेट भी चटकाए थे, जबकि आईपीएल 2008 के फाइनल मैच में उन्होंने 4 ओवर में 29 रन देकर 1 विकेट लिया था, तो 19 गेदों में 28 रनों की अहम पारी भी खेली थी।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...