3 दिग्गज टेस्ट गेंदबाज जो आईपीएल में कभी नहीं खेल पाए

जेम्स एंडरसन का नाम भी इस लिस्ट में मौजूद है
जेम्स एंडरसन का नाम भी इस लिस्ट में मौजूद है

आईपीएल को क्रिकेट जगत में एक प्रतिष्ठित ही नहीं बल्कि सबसे लोकप्रिय लीग भी माना जाता है। यही कारण है कि आईपीएल में देश-विदेश के बड़े खिलाड़ी खेलते हुए दिखते हैं। आईपीएल में नाम और पैसा दोनों मिलने के अलावा दर्शकों का अपार प्यार भी मिलता है। शायद यही कारण है कि आईसीसी से भी आईपीएल को विशेष रियायत मिलते हुए कई बार देखा गया है। इक्कीसवीं सदी में लगभग हर दिग्गज खिलाड़ी एक बार तो आईपीएल में जरुर खेला होगा।

ताबड़तोड़ खेल के लिए माना जाने वाला आईपीएल बल्लेबाजों का टूर्नामेंट ज्यादा दिखाई देता है। टीमों के पास गेंदबाजों को लेकर चुनौती हमेशा बनी रहती है। ऐसे में हर टीम विश्व क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज अपनी टीम में शामिल करने का प्रयास करती है। स्पिनर और तेज गेंदबाजों के मिश्रण से बल्लेबाजों को रोकने का प्रयास हर टीम करती है। महान गेंदबाज इस लीग में खेलते हुए अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखा चुके हैं। इन सबके बीच कुछ गेंदबाज ऐसे रहे जिन्हें आईपीएल में खेलने का मौका कभी नहीं मिला। ख़ास बात यह है कि ये गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज नाम हैं। उनकी चर्चा इस आर्टिकल में की गई है।

आईपीएल में कभी नहीं खेलने वाले दिग्गज टेस्ट गेंदबाज

नाथन लायन

नाथन लायन भी आईपीएल में नहीं खेले हैं
नाथन लायन भी आईपीएल में नहीं खेले हैं

नाथन लायन ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग में खेलने के बाद भी आईपीएल में पांच बार अनसोल्ड रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 438 विकेट हैं। इसके अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ऑस्ट्रेलिया के लिए 2 टी20 मैच खेले हैं। इन सबके बाद भी उन्हें आईपीएल में अभी तक किसी भी टीम की तरफ से खरीदने के लिए बोली लगाते हुए नहीं देखा गया।

स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड को भी आईपीएल का अनुबंध नहीं मिला
स्टुअर्ट ब्रॉड को भी आईपीएल का अनुबंध नहीं मिला

हाल ही में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 566 विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड भी इस लिस्ट में शामिल हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में 56 मैच खेले हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में उन्हें 2011 के आईपीएल में खरीदा गया था लेकिन मैच खेलने का मौका वहां भी नहीं मिला। अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनके नाम 65 विकेट हैं।

जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन जैसे दिग्गज भी आईपीएल से बाहर रहे हैं
जेम्स एंडरसन जैसे दिग्गज भी आईपीएल से बाहर रहे हैं

टेस्ट क्रिकेट में 667 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन को आईपीएल में एक बार भी खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शिरकत की है। इसके अलावा वनडे क्रिकेट में भी उन्होंने खेला है। आईपीएल में उन पर किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। उनका अगला लक्ष्य टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट नजर आता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now