Create

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने WTC में निभाई 

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल
रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल

क्रिकेट के खेल में सभी प्रारूपों में साझेदारी का अपना अलग ही महत्व होता है। किसी भी टीम को बड़ा स्कोर बनाने के लिए उसके बल्लेबाजों द्वारा बड़ी साझेदारियों की जरूरत होती है। अगर उसके बल्लेबाज साझेदारी करने में असफल रहते हैं तो फिर टीम बड़ा स्कोर बना पाने में असमर्थ होती है। टेस्ट प्रारूप में साझेदारी का महत्व और भी बढ़ जाता है क्योंकि इस प्रारूप में 5 दिनों का खेल होता है और अगर आप बड़ा स्कोर नहीं बनाते हैं तो फिर आपकी हार का खतरा ज्यादा है।

अगले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी दोनों टीमों के बल्लेबाजों की यही कोशिश होगी कि वो कुछ बड़ी साझेदारियां करें और अपनी-अपनी टीम को ट्रॉफी जिताने की कोशिश करें। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैम्पटन में 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा। यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आखिरी मुकाबला होगा।

इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों के बीच बनाए रखना था। हालांकि इस टूर्नामेंट को और बेहतर योजना से अगली बार शुरू करना होगा क्योंकि कई खिलाड़ी इस बार सीरीज में अंको के विभाजन प्रणाली से खुश नहीं थे। इस आर्टिकल में हम 3 सर्वश्रेष्ठ साझेदारियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जो भारतीय बल्लेबाजों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान की हैं।

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने WTC में निभाई

#3 विराट कोहली और रविंद्र जडेजा (225 रन) बनाम साउथ अफ्रीका, 2019

विराट कोहली और रविंद्र जडेजा
विराट कोहली और रविंद्र जडेजा

2019 में भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाजों का बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला था। मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने भारत को एक अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था। इसके बाद नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली ने शानदार दोहरा शतक लगाया और उन्होंने पांचवें विकेट के लिए रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर 225 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में रविंद्र जडेजा ने 91 रनों का योगदान दिया जबकि विराट कोहली ने 132 रनों का योगदान दिया।

#2 रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे (267 रन) बनाम साउथ अफ्रीका, 2019

अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा
अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा

2019 में हुई भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला था। सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इस मैच में रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने एक शानदार साझेदारी की थी और भारत को इस स्कोर तक बड़े स्कोर तक पहुंचने में मदद की थी। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 361 गेंदों में 267 रन जोड़े थे। इस साझेदारी में रोहित शर्मा का 150 रनों का जबकि रहाणे का 115 रन का योगदान था।

#1 मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा (317 रन) बनाम साउथ अफ्रीका, 2019

 मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा
मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजों ने अपना दमखम दिखाते हुए साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया था। सीरीज के पहले ही टेस्ट में भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जबरदस्त शुरुआत दिलाई। इस मैच में रोहित शर्मा ने 176 रन की पारी खेली थी, वहीं उनके जोड़ीदार मयंक अग्रवाल ने शानदार दोहरा शतक लगाते हुए 215 रन बनाए थे दोनों ने पहले विकेट के लिए 494 गेंदों में 317 रन की साझेदारी की थी की। इस साझेदारी में रोहित शर्मा ने 176 रन का और मयंक ने भी 137 रनों का योगदान दिया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment