Create

3 सबसे बड़ी साझेदारी जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ IPL में देखने को मिली हैं 

विराट कोहली और पडीक्कल ने सीएसके के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी
विराट कोहली और पडीक्कल ने सीएसके के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी

आईपीएल (IPL) विश्व की सबसे लोकप्रिय लीग है। इस लीग ने भारतीय युवाओं को नई उड़ान देने के साथ-साथ विदेशी खिलाडियों की भी काफी मदद की है। यूं तो आईपीएल में 8 टीमें हिस्सा लेती हैं, मगर कुछ टीमों के प्रशंसक पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। उन्हीं में से दो टीमें हैं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)। आरसीबी और सीएसके का मुकाबला हमेशा से काफी रोमांचक रहा है। आरसीबी की बात की जाये तो इस टीम की बल्लेबाजी हमेशा ही एक मजबूत पक्ष रही है और इसी वजह से कई बड़े रिकॉर्ड भी इनके नाम हैं।

आईपीएल 2021 की बात करे तो आरसीबी को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ दोनों ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। लीग चरण के दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी की थी, मगर आखिर में टीम को हार झेलनी पड़ी। आरसीबी के बल्लेबाजों ने आईपीएल में कई बड़ी साझेदारी की हैं और उन्हीं में से कुछ साझेदारी सीएसके खिलाफ भी देखने को मिली हैं। इस आर्टिकल में हम सीएसके के खिलाफ आरसीबी के बल्लेबाजों द्वारा टॉप 3 साझेदारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

नोट : इस आर्टिकल में हम रनों के लिहाज से सीएसके के खिलाफ आरसीबी की तरफ से 3 सबसे बड़ी साझेदारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी साझेदारी जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ IPL में देखने को मिली हैं

#3 डी कॉक और एबी डीविलियर्स (103 रन), 2018

आईपीएल 2018 के 24वें लीग मैच में इन दोनों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी
आईपीएल 2018 के 24वें लीग मैच में इन दोनों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी

2018 में बैंगलोर और चेन्नई के बीच बेंगलुरु में खेला गया यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। सीएसके ने टॉस जीतकर बैंगलोर को बल्लेबाजी का मौका दिया। बैंगलोर की टीम की तरफ से ओपनर विराट कोहली 5वें ही ओवर पवेलियन लौट गए। विराट के आउट होने के बाद डी कॉक और एबीडी ने दूसरे विकेट के लिए 103 रन जोड़े। इस साझेदारी में डीकॉक ने 36 तथा डीविलियर्स ने 66 रन का योगदान दिया था।

इस मैच में डीकॉक 37 गेंदों में 53 और एबीडी ने 30 गेंदों में 68 रन बनाए। इन दोनों की मदद से आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 205 रन बनाए। जिसे सीएसके की टीम ने दो गेंद रहते ही हासिल कर लिया। सीएसके की तरफ से धोनी ने 34 गेंदों में 70 रन बनाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

#2 क्रिस गेल और विराट कोहली (109 रन), 2012

क्रिस गेल और विराट कोहली
क्रिस गेल और विराट कोहली

आरसीबी और सीएसके के बीच चेन्नई के मैदान पर खेले गए इस मैच में खूब रन बरसे। बैंगलोर की टीम ने टॉस जीकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम की तरफ से गेल और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 109 रन जोड़े। इस मैच में गेल ने 35 गेंदों में 194.28 की स्ट्राइक रेट से 68 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 छक्के और 2 चौके भी लगाए। वहीं विराट कोहली ने 46 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली, उन्होंने 5 चौके तथा 2 छक्के लगाए। गेल और कोहली की शानदार पारी के वाबजूद आरसीबी को इस मैच में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

#1 देवदत्त पडीक्कल और विराट कोहली (111 रन), 2021

देवदत्त पडीक्कल और विराट कोहली
देवदत्त पडीक्कल और विराट कोहली

आईपीएल 2021 के 35वें मैच में चेन्नई ने टॉस जीत कर बैंगलोर को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। बैंगलोर की तरफ से पडीक्कल और कोहली सलामी बल्लेबाज के रूप में आए। दोनों ही बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 111 रन जोड़ दिए। विराट कोहली ने फार्म में वापसी करते हुए 41 गेंदों में 129.26 की स्ट्राइक रेट से 53 रन बनाए। वहीं पडीक्कल ने 50 गेंदों में 140 के स्ट्राइक रेट से 70 रनों की पारी खेली।

दोनों ही बल्लेबाजों की शतकीय साझेदारी के बावजूद बैंगलोर की टीम 156 रन ही बना सकी। 157 रन के लक्ष्य को सीएसके ने चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment