Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में भारतीय बल्लेबाजों की 3 सबसे बड़ी साझेदारी

विराट कोहली और एमएस धोनी 
विराट कोहली और एमएस धोनी 
ANALYST
Modified 01 Dec 2020
टॉप 5 / टॉप 10

खेल के अन्य प्रारूपों की तुलना में क्रिकेट में साझेदारी का अपना अलग ही महत्त्व होता है। जब दो बल्लेबाज साथ खेलकर एक साझेदारी बनाते हैं तो इससे टीम को फायदा मिलता है। बल्लेबाजों के बीच जितनी बड़ी साझेदारी होगी, टीम के हित के लिए उतना ही अच्छा होगा। टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट की तुलना में टी20 में बल्लेबाजों के बीच उतनी बड़ी साझेदारियां देखने को नहीं मिलती। इसके बावजूद इस प्रारूप में भी बल्लेबाजों के बीच छोटी उपयोगी साझेदारियां टीम के काफी काम आती है। 

भारत (Indian Cricket Team) ने अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज हारकर की है। ऐसे में अब टीम की नजरें आगामी टी20 सीरीज में जीत पर होंगी। भारतीय बल्लेबाज इस दौरे पर अभी तक बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं और खिलाड़ियों के बीच अभी तक बड़ी साझेदारी भी देखने को नहीं मिली है। आगामी टी२० सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के सामने साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाने की चुनौती होगी। 

यह भी पढ़े : AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं 

इस आर्टिकल में हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की टी20 में तीन सबसे बड़ी साझेदारियों पर चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 विराट कोहली और एमएस धोनी (100), बेंगलुरु, 2019

विराट कोहली और एमएस धोनी
विराट कोहली और एमएस धोनी

बेंगलुरु के मैदान में खेले गए इस टी20 मैच में विराट और धोनी ने कमाल की साझेदारी निभाई थी। भारत के तीन विकेट गिर चुके थे और इन दोनों ने टीम को सँभालते हुए चौथे विकेट के लिए महज 49 गेंद में 100 रन की शानदार साझेदारी की थी। जिसमे विराट ने 57 और धोनी ने 40 रन का योगदान दिया था। इस साझेदारी की मदद से भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 190 रन बनाये थ। हालाँकि भारत यह मैच 7 विकेट से हार गया था। 

1 / 2 NEXT
Published 01 Dec 2020, 19:12 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now