Create
Notifications

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में भारतीय बल्लेबाजों की 3 सबसे बड़ी साझेदारी

विराट कोहली और एमएस धोनी 
विराट कोहली और एमएस धोनी 
Prashant Kumar

खेल के अन्य प्रारूपों की तुलना में क्रिकेट में साझेदारी का अपना अलग ही महत्त्व होता है। जब दो बल्लेबाज साथ खेलकर एक साझेदारी बनाते हैं तो इससे टीम को फायदा मिलता है। बल्लेबाजों के बीच जितनी बड़ी साझेदारी होगी, टीम के हित के लिए उतना ही अच्छा होगा। टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट की तुलना में टी20 में बल्लेबाजों के बीच उतनी बड़ी साझेदारियां देखने को नहीं मिलती। इसके बावजूद इस प्रारूप में भी बल्लेबाजों के बीच छोटी उपयोगी साझेदारियां टीम के काफी काम आती है।

भारत (Indian Cricket Team) ने अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज हारकर की है। ऐसे में अब टीम की नजरें आगामी टी20 सीरीज में जीत पर होंगी। भारतीय बल्लेबाज इस दौरे पर अभी तक बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं और खिलाड़ियों के बीच अभी तक बड़ी साझेदारी भी देखने को नहीं मिली है। आगामी टी२० सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के सामने साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाने की चुनौती होगी।

यह भी पढ़े : AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

इस आर्टिकल में हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों की टी20 में तीन सबसे बड़ी साझेदारियों पर चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 विराट कोहली और एमएस धोनी (100), बेंगलुरु, 2019

विराट कोहली और एमएस धोनी
विराट कोहली और एमएस धोनी

बेंगलुरु के मैदान में खेले गए इस टी20 मैच में विराट और धोनी ने कमाल की साझेदारी निभाई थी। भारत के तीन विकेट गिर चुके थे और इन दोनों ने टीम को सँभालते हुए चौथे विकेट के लिए महज 49 गेंद में 100 रन की शानदार साझेदारी की थी। जिसमे विराट ने 57 और धोनी ने 40 रन का योगदान दिया था। इस साझेदारी की मदद से भारत ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 190 रन बनाये थ। हालाँकि भारत यह मैच 7 विकेट से हार गया था।

#2 युवराज सिंह और एमएस धोनी (102*), राजकोट, 2013

युवराज सिंह और एमएस धोनी
युवराज सिंह और एमएस धोनी

राजकोट के मैदान में खेले गए इस टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैच में एक बड़े लक्ष्य का शानदार तरीके से पीछा किया था। युवराज और धोनी ने कमाल की बल्लेबाजी की थी और भारत को मैच जिताया था। युवराज और धोनी ने पांचवे विकेट के लिए 50 गेंदों में 102 रन की साझेदारी की थी। इस साझेदारी में युवराज का योगदान 69 रन का था और धोनी ने 22 रन का योगदान किया था। भारत ने इन दोनों की साझेदारी की मदद से 202 रन के टारगेट का सफलतापूर्वक पीछा कर लिया था।

#1 विराट कोहली और सुरेश रैना (134), एडिलेड, 2016

सुरेश रैना और विराट कोहली 
सुरेश रैना और विराट कोहली

एडिलेड में खेले गए इस टी20 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम ने अपने शुरूआती दो विकेट जल्दी गवां दिए थे। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए विराट कोहली और सुरेश रैना के बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में भारत की सबसे बड़ी साझेदारी हुयी थी। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 134 रन की बड़ी साझेदारी हुयी। इस साझेदारी की मदद से भारत ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 188 रन बनाये और यह मैच भी जीता था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...