Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डायमंड डक पर आउट होने वाले 3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाज 

Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Sep 18, 2019
Sep 18, 2019 IST

राहुल द्रविड़ 
राहुल द्रविड़ 

क्रिकेट में बल्लेबाजी करना एक कठिन कार्य है, खासकर तब जब बात अंतरराष्ट्रीय स्तर की हो। इस कारण जो भी बल्लेबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करता है, वह क्रिकेट जगत में बहुत सम्मान पाता है। वहीं कई मौकों पर बल्लेबाजों को खराब प्रदर्शन की वजह से आलोचना भी झेलनी पड़ती है। कुछ ऐसी ही स्थिति तब बनती है जब एक बल्लेबाज बिना कोई रन बनाये आउट हो जाता है। 

क्रिकेट के खेल में बिना कोई रन बनाये आउट होने बहुत ही खराब माना जाता है। यह शून्य पर आउट होने का डर ही है जिसके कारण क्रीज पर पहुंच कर हर बल्लेबाज सबसे पहले अपना खाता खोलना चाहता है। किसी भी बल्लेबाज का पहली गेंद पर आउट होना (गोल्डन डक) बेहद दुर्भाग्यपूर्ण होता है। हालांकि, किसी बल्लेबाज का बिना कोई गेंद खेले ही रन आउट हो जाना (डायमंड डक) इससे भी अधिक निराशाजनक बात है।

यह भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज 

आइये नजर डालते हैं उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के ऊपर जो बिना कोई गेंद खेले ही आउट होकर पवेलियन लौट गए थे:

#3 नवजोत सिंह सिद्धू 


नवजोत सिंह सिद्धू 
नवजोत सिंह सिद्धू 

अपनी स्वतंत्रता के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में बांग्लादेश ने 1998 में सिल्वर एनिवर्सरी इंडिपेंडेंस कप नाम से त्रिकोणीय श्रृंखला आयोजित कराई थी। इस श्रृंखला में बाकी दो टीमें पड़ोसी देश भारत और पाकिस्तान की थी। ढाका में वर्षाबाधित मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवरों में 190 रन बनाये थे। जवाब में भारत की शुरुआत काफी खराब रही। 

पारी के पहले ओवर की पांचवी गेंद पर नवजोत सिंह सिद्धू और सौरव गांगुली के बीच रन लेने को हुई ग़लतफ़हमी के कारण सिद्धू बिना कोई गेंद खेले ही शून्य पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। हालांकि अजहरुद्दीन (84) और सचिन तेंदुलकर के अर्धशतक की बदौलत भारत ने मेजबान टीम को चार विकेट से हरा दिया।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।



1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...