Create

वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

जहीर खान
जहीर खान

भारतीय टीम ने वनडे में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वनडे में भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वहीं वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली भी कुछ उसी तरह की जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। यही वजह है कि भारतीय टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है।

भारतीय टीम की अगर बात करें तो वनडे में अब तक कई विस्फोटक बल्लेबाज टीम के पास हुए हैं। वीरेंदर सहवाग, युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे खिलाड़ी अपनी आतिशी पारियों के लिए जाने जाते थे। वहीं वर्तमान में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम प्रमुख है। वनडे में भारत की तरफ से इन बल्लेबाजों ने कई बड़ी और विस्फोटक पारियां खेली हैं। ये खिलाड़ी ऐसे हैं जो बेहद कम गेंदों पर ही मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं।

ये भी पढ़ें: वनडे डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

कई भारतीय खिलाड़ी अब तक वनडे क्रिकेट में हुए हैं जिन्होंने एक ही ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर काफी रन बटोरे हैं। युवराज सिंह ने जहां 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में 6 गेंद पर लगातार 6 छक्के लगाकर बड़ा कारनामा किया था तो वहीं वनडे में भी कई भारतीय बल्लेबाज एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बना चुके हैं। आज हम बात करेंगे उन भारतीय खिलाड़ियों की जिन्होंने वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। इस लिस्ट में एक चौंकाने वाला नाम भी है।

वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

3.जहीर खान

जहीर खान
जहीर खान

इस लिस्ट में जहीर खान का नाम देखकर आप निश्चित तौर पर चौंक गए होंगे क्योंकि वो एक तेज गेंदबाज हैं। लेकिन जहीर खान के नाम भी वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने ये कारनामा जोधपुर में 2000-01 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था।

ये भी पढ़ें: 5 दिग्गज क्रिकेटर जिनका विदाई मैच काफी भावुक रहा

उस मुकाबले जहीर खान ने हेनरी ओलांगा के एक ही ओवर में 4 छक्के लगाते हुए कुल 27 रन बनाए थे। हालांकि इसमें से एक रन अजीत अगरकर ने बनाया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और सचिन तेंदुलकर ने बरकतुल्लाह खान स्टेडियम के दर्शकों को निराश नहीं किया। मास्टर ब्लास्टर ने 153 गेंदों में 146 रनों की पारी खेली और भारत ने 50 ओवरों में 283/8 का स्कोर खड़ा किया।

हालांकि ज़िम्बाब्वे ने 284 रनों के लक्ष्य को एंडी और ग्रांट फ्लावर के अर्धशतकों की बदौलत एक गेंद रहते 9 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय बल्लेबाज जो रोहित शर्मा की तरह वनडे में दोहरा शतक लगा सकते हैं

2.सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

इस लिस्ट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दूसरे पायदान पर हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में क्रिस ड्रम के एक ही ओवर में ताबड़तोड़ चौके-छक्के लगाते हुए 28 रन बटोरे थे। इसमें से एक रन उनके साथ उस वक्त क्रीज पर मौजूद अजय जडेजा ने बनाया था।

ये वही मैच है, जिसमें सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 150 गेंद पर 186 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी और भारत ने उस वक्त 376 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में कीवी टीम सिर्फ 202 रन ही बना पाई थी और भारतीय टीम ने 174 रनों से शानदार जीत हासिल की थी।

1.श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर भारत की तरफ से वनडे के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। ये कारनामा उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में विशाखापट्टनम में किया था। श्रेयस अय्यर ने रोस्टन चेज के एक ही ओवर में 4 छक्के और एक चौका लगाते हुए कुल 31 रन बनाए थे, जिसमें से एक रन का योगदान ऋषभ पंत ने भी दिया था।

श्रेयस अय्यर ने इस मुकाबले में 32 गेंद पर 53 रन बनाए थे और भारतीय टीम ने ये मैच 107 रनों से जीता था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment