Create
Notifications

आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर
सावन गुप्ता

2008 में अपने आगाज से ही आईपीएल में हमेशा बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। आईपीएल में फैंस को खूब चौके - छक्के देखने को मिलते हैं और यही वजह है कि ये लीग पूरी दुनियाभर में इतनी लोकप्रिय हो गई है। अब तक बेहतरीन और धुआंधार पारियां आईपीएल में देखने को मिली हैं।

आईपीएल में अभी तक कई बेहतरीन और विदेशी बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने ढेरों रन इस टूर्नामेंट में बनाए हैं। सुरेश रैना, डेविड वॉर्नर, विराट कोहली, रोहित शर्मा और एम एस धोनी जैसे बल्लेबाज आईपीएल में काफी सफल रहे हैं। विराट कोहली के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़ें: 3 रिकॉर्ड जो के एल राहुल ने अपनी 132 रनों की धुआंधार पारी के दौरान बनाए

इस लीग में कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो काफी तेजी से रन बनाते हैं और इसी वजह से वो कई कीर्तिमान अपने नाम कर लेते हैं। अपने बेहतरीन बैटिंग की वजह ये बल्लेबाज हर मैच में एक बड़ा स्कोर बनाते हैं और इसीलिए काफी तेजी से 1 हजार रन या 2 हजार रनों के आकंड़े तक पहुंच जाते हैं।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में सबसे 2 हजार रन बनाने का कारनामा किया है। इस लिस्ट में कई बेहतरीन बल्लेबाज हैं। तो आइए जानते हैं कि वो 3 भारतीय खिलाड़ी कौन - कौन से हैं।

आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

3.गौतम गंभीर - 68 पारी

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर हैं। गौतम गंभीर आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में 2 बार केकेआर की टीम को चैंपियन बनाया। इसके अलावा उनकी बैटिंग भी इस दौरान काफी जबरदस्त रही।

गौतम गंभीर ने अपने आईपीएल करियर में 154 मैचों में 31.23 की शानदार औसत से 4217 रन बनाए। इस दौरान गौतम गंभीर ने अपने 2 हजार रन सिर्फ 68 पारियों में बना दिए थे। गंभीर पहले दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा थे, उसके बाद वो केकेआर में गए और फिर वहां से आकर दिल्ली की टीम का हिस्सा बने। हालांकि दिल्ली के साथ उनका दूसरा कार्यकाल उतना सफल नहीं रहा और उन्होंने इसके बाद आईपीएल से संन्यास ले लिया।

ये भी पढ़ें: 3 चीजें जो सनराइजर्स हैदराबाद के नए खिलाड़ी जेसन होल्डर के बारे में आपको जाननी चाहिए

2.सचिन तेंदुलकर - 63 पारी

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

मुंबई इंडियंस के पूर्व दिग्गज ओपनर सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में दूसरे नबंर पर हैं। आईपीएल की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर ने काफी रन बनाए थे। भले ही अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में उन्होंने महज एक ही मुकाबला खेला लेकिन आईपीएल में वो काफी सफल रहे।

सचिन तेंदुलकर ने महज 63 पारियों में 2000 रन बना दिए थे और काफी दिनों तक आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम रहा। हाल ही में के एल राहुल ने उनका ये कीर्तिमान तोड़ा। सचिन तेंदुलकर ने 20 मई 2012 के राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान अपने 2 हजार रन आईपीएल में पूरे किए थे।

1.के एल राहुल - 60 पारी

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के एल राहुल आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपनी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने ये कीर्तिमान अपने नाम किया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 63 पारियों में 2 हजार रन बनाए थे लेकिन के एल राहुल ने सिर्फ 60 पारियों में 2 हजार से ज्यादा रन बना दिए।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...