Create

आईपीएल 2020 - 3 रिकॉर्ड जो के एल राहुल ने अपनी 132 रनों की धुआंधार पारी के दौरान बनाए

के एल राहुल
के एल राहुल

आईपीएल इतिहास में हमें अभी तक कई जबरदस्त और बेहतरीन पारियां देखने को मिली हैं। कई बेहतरीन बल्लेबाजों ने आईपीएल में जबरदस्त पारियां खेली हैं। कई शानदार शतक भी हमें इस टूर्नामेंट में देखने को मिले हैं। इनमें से कुछ बल्लेबाज ऐसे भी रहे जिन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनाए। किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के एल राहुल ने भी कुछ ऐसा ही कारनामा किया है।

आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मुकाबले में के एल राहुल ने जबरदस्त पारी खेली और कई कीर्तिमान अपने नाम किए। के एल राहुल ने 69 गेंदों में 132 रनों की धुआंधार और नाबाद शतकीय पारी खेली। उन्होंने आखिरी कुछ ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी की और इस दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने दो बार उनका कैच भी छोड़ा।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन देने वाले 7 गेंदबाज

केएल राहुल ने 19वें ओवर में 62 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और 69 गेंदों में सात छक्के एवं 14 चौकों की मदद से 132 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान के एल राहुल ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए। आइए जानते हैं कि उन्होंने कौन-कौन से कीर्तिमान बनाए।

3 बड़े रिकॉर्ड जो के एल राहुल ने अपनी धुआंधार पारी के दौरान बनाए

3.यूएई में शतक लगाने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

के एल राहुल यूएई में शतक लगाने वाले आईपीएल के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले आईपीएल के कुछ मैचों का आयोजन 2014 में दुबई में हुआ था लेकिन उस दौरान कोई भी प्लेयर शतक नहीं लगा पाया था।

के एल राहुल ने दुबई में शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया और इसके साथ ही वो दुबई में आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। के एल राहुल ने 62 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और 69 गेंदों में सात छक्के एवं 14 चौकों की मदद से 132 रनों की बेहतरीन पारी खेली। के एल राहुल की पारी का ही नतीजा था कि किंग्स इलेवन की टीम ने इतनी शानदार जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में हिट विकेट आउट होने वाले सभी खिलाड़ियों की लिस्ट

2.आईपीएल में किसी भी कप्तान का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

के एल राहुल अब आईपीएल में एक कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। केएल राहुल ने 69 गेंदों में 14 चौके और 7 छक्के जड़ते हुए यह पारी खेली। राहुल ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और उन्हें कोई मौका नहीं दिया। केएल राहुल का स्ट्राइक रेट भी 191 का रहा।

1.किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा आईपीएल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

के एल राहुल
के एल राहुल

के एल राहुल के 132 रन आईपीएल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले ये रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत के नाम था जिन्होंने 2018 के आईपीएल सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 128 रनों की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि अब के एल राहुल ने उनका ये रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment