Create
Notifications

लिस्ट ए में सबसे बेहतरीन औसत वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा
सावन गुप्ता

लिस्ट ए क्रिकेट के बारे में आप सभी जानते होंगे। लिमिटेड ओवर क्रिकेट के फॉर्म को लिस्ट ए कहा जाता है। लिस्ट ए क्रिकेट वनडे की ही तरह होता है। वहीं 40 से 60 ओवरों वाले मैच भी लिस्ट ए के अंदर ही आते हैं। वनडे क्रिकेट का कोई भी मैच हो चाहे घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय वो लिस्ट ए की श्रेणी में आएगा।

इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिनका औसत लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे बेहतरीन है। इनमें से एक खिलाड़ी भारतीय टीम का नियमित सदस्य है। वहीं एक प्लेयर ने 5 वनडे और दूसरे ने एक भी मुकाबला भारत के लिए नहीं खेला है।

ये भी पढ़ें: एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा वनडे विकेट लेने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

इस लिस्ट में जो तीनों बल्लेबाज शामिल हैं उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वहीं उनका लिस्ट ए औसत भी 50 के ऊपर है। आइए जानते हैं कि वो 3 भारतीय बल्लेबाज कौन-कौन से हैं जिनका औसत लिस्ट ए में सबसे ज्यादा है।

लिस्ट ए में सबसे बेहतरीन औसत वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

3.अभिनव मुकुंद - 52.03

अभिनव मुकुंद
अभिनव मुकुंद

अभिनव मुकुंद का नाम इस लिस्ट में देखकर आप चौंक गए होंगे लेकिन लिस्ट ए इतिहास में सबसे बेहतरीन औसत के मामले में ओवरऑल वो 12वें नंबर पर हैं। उन्होंने भारत के लिए 7 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन कभी उन्हें वनडे मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि लिस्ट ए क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड जबरदस्त है।

अभिनव मुकुंद ने 84 लिस्ट ए मैचों में 52.03 की शानदार औसत से 4163 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 24 अर्धशतक और 12 शतक लगाए। उनका सर्वाधिक स्कोर इस फॉर्मेट में 147 रन है। इससे पता चलता है कि वो बड़ी पारियां भी खेलने में सक्षम हैं।

ये भी पढ़ें: 3 विदेशी खिलाड़ी जो इस बार के आईपीएल में अपना डेब्यू कर सकते हैं

लिस्ट ए क्रिकेट में वो तीसरे सबसे बेहतरीन औसत वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। उनके रिकॉर्ड्स को देखते हुए वनडे टीम में उनकी जगह बनती थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

2.चेतेश्वर पुजारा, 54.20

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि पुजारा का लिस्ट ए क्रिकेट में औसत इतना बेहतरीन है, उसके बावजूद उन्हें भारत की तरफ से केवल 5 ही वनडे मैचों में खेलने का मौका मिला।

चेतेश्वर पुजारा ने 103 लिस्ट ए मैचों में 54.2 की शानदार औसत से 4445 रन बनाए हैं। इस दौरान 11 शतक और 29 अर्धशतक उन्होंने लगाए। लिस्ट में उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 158 रन है।

1.विराट कोहली, 57.86

विराट कोहली
विराट कोहली

इस लिस्ट में टॉप पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। विराट कोहली दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं और क्रिकेट के हर फॉर्मेट में उनका बल्ला जमकर बोलता है। उनके वनडे रिकॉर्ड देखकर पता चलता है कि वो किस स्तर के बल्लेबाज हैं।

अभी तक विराट कोहली ने भारत के लिए 248 वनडे मुकाबले खेले हैं और इस दौरान 59.33 की औसत और 93.25 की स्ट्राइक रेट से 11,867 रन बनाए हैं। कोहली वनडे में अभी तक 43 शतक और 58 अर्धशतक लगा चुके हैं।

वहीं ओवरऑल लिस्ट में क्रिकेट में विराट कोहली का औसत 57.86 है और उन्होंने 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। 110 फिफ्टी प्लस स्कोर लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...