Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में भारतीय टीम के लिए टी20 में सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की 

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 
Prashant Kumar

टी20 के खेल में वैसे तो बल्लेबजों के औसत को उतना महत्त्व नहीं देते, जितना टेस्ट और वनडे में दिया जाता है। हालाँकि इस प्रारूप में आप पूरी तरह से बल्लेबाजी औसत को नजर अंदाज नहीं कर सकते। बल्लेबाज का औसत जितना अधिक होता है , उतना ही अच्छा उसका बल्लेबाजी में प्रदर्शन का पता चलता है। टी20 में ज्यादातर स्ट्राइक रेट को अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है लेकिन अगर आपके प्रदर्शन में निरंतरता ना हो तो अच्छे स्ट्राइक रेट का कोई फायदा नहीं। 2020 में भारतीय टीम ने टी20 में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और टीम ने तीनों टी20 सीरीज अपने नाम की।

भारतीय टीम के लिए इस साल उसके कई बल्लेबाजों ने टी20 फॉर्मेट में बेहतरीन अंदाज में बल्लेबाजी की और अपना शानदार बल्लेबाजी औसत बनाये रखा। बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के कारण भारत ने इस साल कई बड़े लक्ष्य सेट और चेस भी किये। भारतीय बल्लेबाजों के बेहतर प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया ने विदेशों में भी टी20 सीरीज जीती। इस आर्टिकल में हम इस साल भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत से बल्लेबाजी करने वाले 3 खिलाड़ियों की चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

नोट: इस आर्टिकल में हमनें उन्हीं बल्लेबाजों के औसत को शामिल किया जिन्होंने कम से कम 100 रन बनाये हों।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में टी20 में सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी की

#3 केएल राहुल (44.88)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल इस साल टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और सर्वाधिक औसत के मामले में राहुल तीसरे नंबर पर हैं। राहुल ने इस साल 11 टी20 मैचों की 10 पारियों में 140.76 के शानदार स्ट्राइक रेट से 404 रन बनाये हैं और इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 44.88 का है। राहुल के नाम इस साल 4 अर्धशतक भी दर्ज हैं।

#2 रोहित शर्मा (46.66)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा इस साल चोट की वजह से भारत के लिए ज्यादा मुकाबले नहीं खेल पाए हैं। रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल भारत की आखिरी टी20 सीरीज में भी चोट के कारण बाहर हो गए थे। हालाँकि रोहित ने अब फिटनेस टेस्ट पास कर लिया और वो अब ऑस्ट्रेलिया में टीम के साथ जुड़ेंगे।

इस साल रोहित शर्मा ने 4 टी20 मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 46.66 की शानदार औसत से 140 रन निकले हैं। रोहित का स्ट्राइक रेट भी 150 से ज्यादा का है , जो इस बात को साफ़ दर्शाता है कि इन्होंने निरंतर और तेजी से रन बनाये हैं।

#1 मनीष पांडेय (122)

 मनीष पांडेय
मनीष पांडेय

भारत के लिए मध्यक्रम में खेलने वाले मनीष पांडेय को इस साल लगातार मौके नहीं मिले हैं।हालाँकि उन्हें जो भी मौका मिला है , उसका उन्होंने अच्छा इस्तेमाल किया है। मनीष इस साल टी20 में भारत के लिए सर्वाधिक औसत से बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज हैं। मनीष ने इस साल खेले 7 मैचों की 6 पारियों में 122 की औसत से 122 रन बनाये हैं। मनीष के अधिक बल्लेबाजी औसत के पीछे 6 पारियों में 5 बार नाबाद रहना भी है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...