Create
Notifications

AUS vs IND - 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर बनाये 

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर 
Prashant Kumar

क्रिकेट में 50+ के स्कोर से आशय 50 रनों से अधिक की पारी से है। टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो सभी बल्लेबाजों की कोशिश बड़ी पारी खेलने की होती है लेकिन कई बार बल्लेबाज अपने अर्धशतक को बड़ी पारी में नहीं तब्दील कर पाते हैं। जब बल्लेबाज ऐसा करने में विफल हो जाता है तो इससे टीम को नुकसान होता है। सेट होने के बाद बल्लेबाज नए बल्लेबाज की अपेक्षा अधिक तेजी से रन बना सकता है क्योंकि टेस्ट क्रिकट में आते ही तेजी से रन बनाना एक मुश्किल काम होता है।

कई बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं जो अपने 50+के स्कोर को एक बड़ी पारी में तब्दील कर देते हैं। भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ टेस्ट मैचों में भारतीय बल्लेबजों के बल्ले से काफी रन निकले हैं और इस दौरान इन बल्लेबाजों ने कई 50+ के स्कोर बनाये हैं और इन स्कोरों को बड़ी पारी में भी तब्दील किया है।

यह भी पढ़े : हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में दोबारा वापसी को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

आगामी टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों को बड़ी पारियां खेलनी होगी और ऑस्ट्रेलिया के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने ये काम आसान नहीं होने वाला है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं जिन्होंने बनाया है।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा बार 50+ का स्कोर बनाया

#3 राहुल द्रविड़ (15)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय टेस्ट टीम के इतिहास को उठाकर देखें तो पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की बल्लेबाजी का प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। द्रविड़ ने घर में और घर के बाहर मुश्किल परिस्थतियों में विपक्षी गेंदबाजों के सामने डटकर बल्लेबाजी करते हुए अपने बल्ले से ढेर सारे रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी द्रविड़ का प्रदर्शन को कम नहीं आँका जा सकता है। द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर के 32 टेस्ट मैचों में 15 बार 50+ का स्कोर बनाया है। इनका सर्वाधिक स्कोर 233 रन है जो कि इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में बनाया था।

#2 वीवीएस लक्ष्मण (18)

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज की भूमिका निभाते थे। लक्ष्मण को उनकी नजाकत भरी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था। लक्ष्मण ने भारत के लिए 134 टेस्ट मैच खेले हैं और शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए लम्बे समय तक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में खेलते रहे।

लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कुछ कमाल की पारियां खेली हैं। लक्ष्मण ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 29 टेस्ट मैच खेले हैं। इन टेस्ट मैचों की 54 पारियों में लक्ष्मण ने 18 बार 50+ से अधिक का स्कोर बनाया है और इनका सर्वाधिक स्कोर 281 रन है।

#1 सचिन तेंदुलकर (27)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

टेस्ट प्रारूप में सबसे ज्यादा शतक और रन बनाने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का कद टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी बड़ा है। ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ तेंदुलकर ने अपने बल्ले से ढेर सारे रन बनाये हैं। तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 टेस्ट मैचों की 74 पारियों में 27 बार 50+ का स्कोर बनाया है। इस दौरान तेंदुलकर का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 241 रन है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...