Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक वनडे रन बनाए

2021 में वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज
2021 में वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाज
reaction-emoji
Prashant Kumar

साल 2021 वनडे क्रिकेट के लिहाज से उतना महत्वपूर्ण नहीं रहा। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप की वजह से ज्यादातर टीमों ने वनडे की बजाय टी20 मैच खेले। कुल 20 टीमों के बीच पिछले साल 71 वनडे मैच देखने को मिले और इस दौरान 66 मैचों का नतीजा आया और 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिहाज पिछ्ला साल वनडे क्रिकेट में अच्छा रहा और टीम ने अपनी दोनों सीरीज जीती। भारत ने इन दोनों सीरीज को मिलाकर 6 वनडे मैच खेले और 4 मैचों में जीत हासिल की तथा 2 में हार का सामना करना पड़ा।

पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ भारत की मुख्य टीम खेली लेकिन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे दर्जे की भारतीय टीम देखने को मिली। इसी वजह से केवल दो ही भारतीय खिलाड़ियों को पूरे 6 मैचों में खेलने का मौका मिला। भारत ने 2021 में भले ही कम मैच खेले लेकिन कुछ बल्लेबाजों ने उन मैचों में भी भारत के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया और टॉप 3 बल्लेबाजों में जगह बनाई। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए 2021 में सर्वाधिक रन बनाए।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक वनडे रन बनाए

#3 ऋषभ पंत (155)

ऋषभ पंत ने धमाकेदार बल्लेबाजी की थी
ऋषभ पंत ने धमाकेदार बल्लेबाजी की थी

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में शिरकत करते हुए नजर आये थे और इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान इंग्लैंड में होने की वजह से हिस्सा नहीं बन पाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ पंत ने तीन मैचों की सीरीज में 2 ही मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 77.50 की औसत 155 रन बनाए। पंत ने दोनों मैचों में अर्धशतक लगाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 78 रन रहा तथा स्ट्राइक रेट में 150 से ज्यादा का रहा।

#2 केएल राहुल (177)

केएल राहुल
केएल राहुल

भारत के लिए खेलते हुए केएल राहुल के लिए पिछला एक साल काफी शानदार रहा और उन्होंने बल्लेबाजी के साथ-साथ कप्तानी की तरफ भी प्रगति की। राहुल को पिछले साल 3 ही वनडे मैचों में खेलना का मौका मिला और ये तीनों ही मैच इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान खेले थे। राहुल ने इस सीरीज के दौरान मध्यक्रम में बल्लेबाजी की थी और शुरुआत दो मैचों में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। राहुल ने पहले मैच में अर्धशतक तथा दूसरे मैच में शानदार शतक लगाया था। इस तरह सीरीज के 3 मैचों में 88.50 की औसत से 177 रन बनाए थे। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 108 रन का रहा।

#1 शिखर धवन (297)

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन का भारत के लिए भले ही टेस्ट और टी20 में कम प्रभाव रहा हो लेकिन वनडे क्रिकेट में उनका योगदान काफी सराहनीय रहा है। पिछले साल शिखर उन दो खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी थे, जिन्होंने भारत के लिए सभी वनडे मैच खेले थे। इस दौरान श्रीलंका दौरे पर उन्होंने टीम की कप्तानी भी की थी। शिखर ने भारत के लिए 6 वनडे मैचों में 59.40 की औसत से 297 रन बनाए और उनके बल्ले से तीन अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...