Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक रन बनाये हैं 

विराट कोहली और रोहित शर्मा
विराट कोहली और रोहित शर्मा
Prashant Kumar

आईपीएल की गहमागहमी के बाद अब भारतीय खिलाड़ियों के एक साथ खेलने का समय आ गया है। आईसीसी द्वारा आयोजित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC ) का फाइनल मुकाबला भारत को अगले महीने 18 जून से 22 जून के बीच साउथैम्पटन में खेलना है। इस बड़े फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है और भारतीय स्क्वॉड में 20 मुख्य खिलाड़ी तथा 4 खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के रूप में रखा गया है। यह फाइनल मुकाबला कई दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के करियर का सबसे बड़ा मैच कहा जा सकता है।

भारतीय टीम को फाइनल तक पहुंचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी तब जाकर टीम को फाइनल खेलने का मौका मिला है। कोरोना के कारण आईसीसी ने बीच में ही फाइनल में पहुंचने के लिए जीत की बजाय जीत प्रतिशत को आधार मानने के लिए कहा था और इस वजह से भारत को काफी नुकसान हुआ था। हालांकि अंत में भारत ने अपने बल्लेबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर फाइनल में जगह बनायी।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कई बल्लेबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया और टीम के लिए मुश्किल हालातों में भी रन बनाये। इस आर्टिकल में हम उन टॉप 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए इस टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3 विराट कोहली (877 रन)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात हो और उसमें विराट कोहली का नाम ना देखने को मिले, ऐसा बहुत ही कम बार देखने को मिलता है। विराट ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी अपने बल्ले का जौहर दिखाया है। हालांकि विराट के बल्ले से काफी लम्बे समय से कोई बड़ी पारी नहीं देखने को मिली लेकिन उन्होंने अपनी टीम के लिए मुश्किल हालातों में रन बनाये हैं। विराट ने WTC में 14 टेस्ट मैचों की 22 पारियों में 43.85 की औसत से 877 रन बनाये हैं।

#2 रोहित शर्मा (1030 रन)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित शर्मा का प्रदर्शन बतौर बल्लेबाज बहुत ही उम्दा रहा। इस बल्लेबाज ने अन्य बल्लेबाजों के विफल होने पर समझदारी से बल्लेबाजी की और भारत के लिए रन बनाये। भारतीय टीम के फाइनल में पहुंचने के पीछे इस बल्लेबाज की भूमिका सबसे अहम रही है। रोहित ने बतौर ओपनर जबरदस्त बल्लेबाजी की और भारत के लिए तेजी से रन बनाकर मैच में पकड़ बनाने में मदद की। रोहित ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 11 टेस्ट मैचों की 17 पारियों में 64.37 की शानदार औसत से 1030 रन बनाये हैं। भारत के लिए फाइनल मुकाबले में भी इस बल्लेबाज की भूमिका बहुत अहम होने वाली है।

#1 अजिंक्य रहाणे (1095 रन)

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्या रहाणे भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे सफल बल्लेबाज हैं। रहाणे ने भारत के लिए लगातार रन बनाये हैं और इनके बल्ले से कई बड़ी पारियां भी देखने को मिली। विदेशों में रहाणे की भूमिका और भी अहम हो जाती है। अगले महीने होने वाले फाइनल मुकाबले में भारत के अच्छे प्रदर्शन के लिए रहाणे के बल्ले से रन निकलना बहुत जरूरी है। इस बल्लेबाज ने टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 17 टेस्ट मैचों की 28 पारियों में 1095 रन बनाये हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon3 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...