Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम (IND vs SA) के बीच पहला टेस्ट मैच 1992 में दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर खेला गया था। 4 मैचों की इस टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से जीत हासिल हुई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। हालांकि अब भारतीय टीम के पास मौका है कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर नया इतिहास रच सके।

26 दिसंबर 2021 से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। इससे पहले हम आपको टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। हालांकि इस सूची में शामिल सभी बल्लेबाजों ने 2011 में ही आखिरी बार प्रोटियाज के खिलाफ खेला था।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक टेस्ट रन बनाये हैं

#3 राहुल द्रविड़ (1252 रन)

राहुल द्रविड़ ने प्रोटियाज के खिलाफ काफी सफलता हासिल की
राहुल द्रविड़ ने प्रोटियाज के खिलाफ काफी सफलता हासिल की

भारतीय क्रिकेट टीम के दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं। राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 21 टेस्ट मैचों की 40 पारियों में 33.83 की औसत से 1252 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 5 अर्धशतक भी जड़े हैं। राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 164 चौके भी जड़े हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 148 रहा है।

द्रविड़ इस बार भारतीय टीम के साथ बतौर खिलाड़ी तो नहीं लेकिन हेड कोच के रूप में मौजूद हैं और अपने अनुभव से टीम का मार्गदर्शन करते हुए नजर आएंगे।

#2 वीरेंदर सहवाग (1306 रन)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारत के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 105 रनों की शानदार पारी खेली थी। वीरेंद्र सहवाग दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 टेस्ट मैच खेले, इस दौरान 26 पारियों में उन्होंने 50.23 की औसत से 1306 रन बनाए हैं। उन्होंने 5 शतक और 2 अर्धशतक भी जड़े हैं जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 319 रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सहवाग के टेस्ट क्रिकेट करियर का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है।

#1 सचिन तेंदुलकर (1741 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1992 से लेकर 2011 तक 25 टेस्ट मैच खेले हैं और 45 पारियों में उन्होंने 42.46 की औसत से 1741 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 5 अर्धशतक भी जड़े हैं, जबकि उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 169 रहा है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment