Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन टेस्ट शतक लगाए 

विराट कोहली का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है
विराट कोहली का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है और इस सीरीज में भारतीय टीम ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। भारत 1-0 से आगे है और दूसरे टेस्ट में भी जीत की तरफ अग्रसर है। इससे पहले 2017 में जब श्रीलंकाई टीम भारत दौरे पर आई थी तब उन्हें 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि 2 मैच ड्रॉ हुए थे। उस समय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए यह सीरीज बहुत ही खास रहा, क्योंकि उन्होंने इस सीरीज में 2 दोहरे शतक जड़े थे।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच 1982 में चेन्नई में खेला गया था, जिसमें भारत की ओर से सुनील गावस्कर और संदीप पाटिल ने पहली पारी में शतक जड़ा था। तब से लेकर अब तक भारत में मात्र 3 ही ऐसे बल्लेबाज रहे हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 3 शतक जड़े हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 3 टेस्ट शतक लगाए

#1 मोहम्मद अज़हरुद्दीन

Enter caption
Enter caption

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत की ओर से कुल 99 टेस्ट मैचों में 22 शतक जड़े हैं, जिसमें 5 शतक श्रीलंका के खिलाफ हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू मैदान पर 3 और उनकी सरजमीं पर 2 शतक जड़े हैं। वे श्रीलंका के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों में लगातार 4 शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं।

अजहरुद्दीन ने 1994 में 3 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में 108 और तीसरे मैच की पहली पारी में 152 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने 1997 के श्रीलंका दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में 126 रन की शानदार पारी खेली थी। इस तरह अज़हरुद्दीन ने लगातार 3 टेस्ट शतक लगाए थे।

#2 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में लगातार शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों में शामिल हैं। उन्होंने 2009 में 3 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में 131 और तीसरे मैच की पहली पारी में 293 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने 2009 के श्रीलंका दौरे पर पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 109 रनों की पारी खेली थी। इस तरह सहवाग ने भी अपना नाम इस लिस्ट में शामिल करवाया था।

#3 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली भी श्रीलंका के खिलाफ लगातार 3 टेस्ट मैचों में 3 शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं। उन्होंने 2017 के घरेलू टेस्ट सीरीज में 3 लगातार मैचों में शतक जड़े थे, जिसमें 2 दोहरे शतक भी शामिल थे। उन्होंने इस सीरीज के पहले मैच की दूसरी पारी में 104* रनों की पारी खेली। इसके बाद दूसरे मैच की पहली पारी में 213 और तीसरे मैच की पहली पारी में 243 रन की लाजवाब पारी खेली थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...