Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एशिया कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

विराट कोहली ( एशिया कप 2012) और वीरेंद्र सहवाग (एशिया कप 2008)
विराट कोहली ( एशिया कप 2012) और वीरेंद्र सहवाग (एशिया कप 2008)
Ayushman Chaudhary

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का पहला मैच श्रीलंका (Srilanka Cricket Team) और अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket Team) के बीच दुबई में खेला जाएगा। इसके बाद 28 अगस्त को भारतीय टीम (Indian Cricket Team) पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) के खिलाफ उसी मैदान पर अपने सफर की शुरुआत करेगी। अब तक खेले गए 14 संस्करणों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 25 मुकाबलों में 1220 रन बनाए हैं और साथ ही एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी जयसूर्या 378 रन के साथ पहले स्थान पर मौजूद हैं।

भारत की ओर से एशिया कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) पहले स्थान पर आते हैं, मगर एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में उनका नाम सबसे ऊपर नहीं आता है। आज हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने एशिया कप में भारत की ओर से किसी एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाए हैं।

आइए जानते हैं उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने एशिया कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाए हैं

#3 वीरेंदर सहवाग

बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते वीरेंदर सहवाग
बल्लेबाजी के दौरान शॉट खेलते वीरेंदर सहवाग

2008 एशिया कप में भारतीय बल्लेबाजों का बोलबाला रहा था। इस संस्करण में भारतीय टीम फाइनल मुकाबले में श्रीलंका से 100 रनों के बड़े अंतर से हार गई थी। हालाँकि भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने गजब की फॉर्म दिखाते हुए पांच मुकाबलों की पांच पारियों में 69.60 की औसत और 143.80 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 348 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने एक शतक और दो अर्धशतक भी जड़े थे।

#2 विराट कोहली

अपनी शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली
अपनी शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली

विराट कोहली अपने शुरुआती दिनों में एशियाई गेंदबाजों के लिए बहुत बड़ा खतरा माने जाते थे। उन्होंने 2012 के एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए मात्र 3 मुकाबलों में 119 की औसत और 102 की स्ट्राइक रेट से 357 रन बनाए थे, जिसमें उनके बल्ले से दो शतक और एक अर्धशतक निकला था। इसी एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रनों की पारी अभी भी उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी है। विराट कोहली उस एशिया कप में सर्वाधिक रन स्कोरर भी रहे थे।

2022 में भी भारतीय टीम चाहेगी कि विराट का बल्ला पहले की तरह रन बनाये और भारत की जीत में योगदान दे।

#1 सुरेश रैना

एशिया कप 2008 के दौरान सुरेश रैना
एशिया कप 2008 के दौरान सुरेश रैना

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं। उन्होंने 2008 के एशिया कप में छह मुकाबलों में दो शतक और दो अर्धशतकों की मदद से 372 रन बनाए थे। वह 2008 एशिया कप के दूसरे सर्वाधिक रन स्कोरर भी रहे थे। रैना ने 74.40 की औसत और 110.38 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे।

उस एशिया कप में सुरेश रैना का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 116 रन था जो उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बनाया था और भारत की 7 विकेट से जीत में अहम भूमिका निभाई थी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...