Create
Notifications

AUS v IND - 3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर बनाये 

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के लिए लंबी पारी खेलना आसान नहीं होता है। बल्लेबाज को लंबी पारी खेलने के लिए काफी सयंम और सतर्कता दिखानी होती है। टेस्ट मैचों में फील्डर्स आपको घेर के खड़े होते हैं और उनको भेदना आसान नहीं होता है। बड़ी पारी खेलने का काम और मुश्किल हो जाता है , जब आपके विपक्ष में ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) जैसी मजबूत टीम हो। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुनिया भर के बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ता है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी हमेशा से ही मजबूत पक्ष रही है।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया में भारत की 3 सबसे खास और यादगार टेस्ट जीत

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों में आपस में कई मुकाबले खेले जा चुके हैं। एक बार फिर इन दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होने वाला है। दोनों ही देशों के बीच एक कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है और भारतीय बल्लेबाजों के लिए बड़ी पारी खेलना इतना आसान नहीं होता है। हालांकि कई भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में और भारत में बड़ी पारी खेलने में कामयाब हुए हैं। ऐसे में हम इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर बनाये

#3 राहुल द्रविड़ (233)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर की एक यादगार पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 556 रन बनाये थे। इतने बड़े स्कोर का जवाब देते हुए भारत की तरफ से द्रविड़ ने 446 गेंदों में 233 रन की शानदार पारी खेली थी। अपनी इस पारी में द्रविड़ ने 23 चौके और एक छक्का भी लगाया था। दूसरी पारी में भी द्रविड़ ने 72 रन की अहम पारी खेली थी और भारत को मैच जिताया था।

#2 सचिन तेंदुलकर (241*)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर की यह पारी उनके टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी कही जा सकती है। साल 2003-04 के ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर सचिन तेंदुलकर टेस्ट मैचों के लगातार बाहर जाती गेंदों पर ड्राइव करने के चक्कर में अपना विकेट गवां रहे थे।

सिडनी के मैदान में चौथे टेस्ट मैच के दौरान सचिन ने एक शानदार पारी खेली और अपनी इस पारी में उन्होंने एक भी शॉट बाहर जाती गेंदों पर नहीं खेला। सचिन ने 436 गेंदों में 241 रन की नाबाद पारी खेली थी। इस पारी में तेंदुलकर ने 33 चौके लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में यह सचिन का सर्वाधिक स्कोर है।

#1 वीवीएस लक्ष्मण (281)

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण के द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गयी यह पारी टेस्ट क्रिकेट में एक खास मुकाम रखती है। 2001 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के मैदान में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच एक ऐतिहासिक मुकाबला साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 465 के जवाब में भारतीय टीम 171 रन पर ढेर हो गयी और भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा।

दूसरी पारी में भारत के विकेट गिरते गए लेकिन मैदान पर लक्ष्मण ने द्रविड़ के साथ मिलकर एक शानदार साझेदारी की। लक्ष्मण ने 452 गेंदों में 281 रन बनाये। लक्ष्मण और द्रविड़ की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने एक बड़ा लक्ष्य रखा और ऑस्ट्रेलिया को ढेर कर मैच अपने नाम किया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...