Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 400+ रन बनाये 

रोहित शर्मा और विराट कोहली
रोहित शर्मा और विराट कोहली
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल का 14वां संस्करण दर्शकों के बीच एक बार फिर से चमक बिखेरने के लिए तैयार हो चुका है और जिसको लेकर आईपीएल में भाग लेने वाली सभी टीमों ने भी अपनी कमर कसना चालू कर दिया है। वैसे तो एक सर्वे के मुताबिक आईपीएल क्रिकेट के, और सभी संस्करणों से सबसे ज्यादा देखे जाने वाला और दर्शकों में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला क्रिकेट टूर्नामेंट है। दर्शक स्टेडियम में बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए चौकों छक्कों को देखकर काफी आनंदित एवं उत्साहित महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

वैसे तो बल्लेबाजों को ही आईपीएल टूर्नामेंट का मुख्य मनोरंजक माना जाता है। टूर्नामेंट में बड़े-बड़े खिलाड़ी अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी दिखा कर ऑरेंज कैप पाने का प्रयास करते हैं। हालाँकि इस टूर्नामेंट में कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हुए, जिन्होंने फटाफट क्रिकेट के इस प्रारूप में अपनी निरंतरता से सभी को हैरान किया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 400 से भी अधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 400+ रन बनाये हैं

#3 रोहित शर्मा (7)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को माना जाता है। वह अपनी कप्तानी से अपनी टीम मुंबई इंडियंस को कुल 5 बार आईपीएल ट्रॉफी दिला चुके हैं ,उनकी तूफानी बल्लेबाजी से हर कोई वाकिफ है कि किस प्रकार वह क्रीज पर टिकने के बाद किसी भी गेंदबाज को नहीं छोड़ते बल्कि चौके-छक्कों की बारिश कर देते हैं।

उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 7 बार आईपीएल के एक सीजन में 400 से ज्यादा रन स्कोर किए हैं। आंकड़ों के मुताबिक वह कुल 200 मैच खेलते हुए कुल 5230 रन बना चुके हैं, जिसमें एक शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं। रोहित के आईपीएल करियर का सबसे सर्वश्रेष्ठ सीजन 2013 था। उस सीजन रोहित ने 19 मैचों में 538 रन बनाये थे।

#2 विराट कोहली (7)

विराट कोहली
विराट कोहली

वैसे तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को किसी भी तरह की परिचय की आवश्यकता नहीं है, उनका नाम ही उनका व्यक्तित्व बताने जितना काफी विराट है। विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से अंतर्राष्ट्रीय रिकॉडों के साथ-साथ आईपीएल टूर्नामेंट में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये हैं। उन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में कुल 7 बार 400+ रन स्कोर किए हैं। बतौर बल्लेबाज उनका सबसे बेहतरीन सीजन 2016 का माना जाता है, जिसमें उन्होंने कुल 4 शतक लगाते हुए 973 रन जोड़े थे। विराट कोहली अभी तक कुल 192 मैच खेल चुके हैं और 38.16 की औसत और 130.73 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 5878 रन आईपीएल में बना चुके हैं।

#1 सुरेश रैना (9)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना को आईपीएल के सबसे कामयाब बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। रैना ने अपने आईपीएल करियर में कुल 9 बार (सबसे ज्यादा) आईपीएल सीजन में 400+ रन स्कोर किए हैं जिसमें से 2013 में उन्होंने सबसे ज्यादा 548 रन बनाए थे। उन्होंने 193 मैच खेलते हुए 33.34 की शानदार औसत और 137.14 के स्ट्राइक रेट से कुल 5368 रन बनाए हैं । वैसे तो सुरेश रैना कुछ व्यक्तिगत कारणों से पिछले सीजन आईपीएल नहीं खेल पाए थे लेकिन इस बार आशा है कि वह अपने खेल से दर्शकों को रिझाने में कामयाब होंगे।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...