3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में वनडे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाये 

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 

वनडे प्रारूप में खिलाड़ियों के द्वारा हर साल एक से बढ़कर एक प्रदर्शन देखने को मिलते हैं। हर साल बल्लेबाजों के द्वारा इस प्रारूप में बड़ी-बड़ी पारियां देखने को मिलती हैं। वनडे में खिलाड़ियों के पास लम्बी पारी खेलने का पर्याप्त समय होता है और वह जल्दबाजी नहीं करते। साल के अंत में सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन का आकलन होता है और बल्लेबाजों की व्यक्तिगत पारियां भी इसमें शामिल होती हैं। सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारियों से आशय कि बल्लेबाजों के द्वारा उच्च स्कोर बनाये गए और पूरे साल उनके उच्च स्कोर को अन्य बल्लेबाज नहीं पार कर पाए।

भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा इस साल कम ही बड़ी पारियां देखने को मिली हैं। टीम के कप्तान विराट कोहली तो इस वर्ष वनडे में एक भी शतक नहीं जड़ पाए। भारतीय टीम ने इस वर्ष मात्र 9 वनडे मैच ही खेले हैं और टीम के कई प्रमुख खिलाड़ी पूरे मैच भी नहीं खेले। हालाँकि कुछ बल्लेबाजों ने इस वर्ष भी शानदार पारियां खेली हैं।

यह भी पढ़े: 3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

इस आर्टिकल के माध्यम से हम 3 भारतीय बल्लेबाजों के 2020 में बनाये गए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर पर चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 श्रेयस अय्यर (103) बनाम न्यूजीलैंड

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी में तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने पहले टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। भारत के दोनों ओपनर शुरुआत मिलने के बाद आउट हो गए। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आये श्रेयस अय्यर ने टीम को सँभालते हुए बल्लेबाजी की। अय्यर ने कोहली के साथ मिलकर 100 रन जोड़े। इसके बाद अय्यर ने 66 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। अय्यर इसके बाद भी डटकर बल्लेबाजी करते रहे और 107 गेंदों में 103 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में अय्यर ने 11 चौके और 1 छक्का लगाया।

#2 केएल राहुल (112) बनाम न्यूजीलैंड

केएल राहुल
केएल राहुल

केएल राहुल ने इस साल अपनी बल्लेबाजी से वनडे प्रारूप में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त तरीके से प्रदर्शन किया है। राहुल पिछले काफी समय से मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं और टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका को अच्छे तरीके से निभा रहे हैं। राहुल इस साल भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

राहुल ने इस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में इस साल भारत के लिए वनडे में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। राहुल ने 113 गेंदों में 112 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में राहुल ने 9 चौके और 2 छक्के लगाए।

#1 रोहित शर्मा (119) बनाम ऑस्ट्रेलिया

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा इस साल वनडे में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर बनाने के मामले में शीर्ष पर हैं। रोहित ने इस वर्ष 3 ही वनडे मैच खेले हैं। बेंगलुरु के मैदान में खेले गए गए तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 119 रन की लाजवाब पारी खेली और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। रोहित ने 128 गेंदों पर 119 रन बनाये थे और इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 6 छक्के लगाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar