Create

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में ऑरेंज कैप जीती है
सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में ऑरेंज कैप जीती है

आईपीएल में बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड हर साल बनते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि आईपीएल गेंदबाजों के लिए पिटाई वाला टूर्नामेंट है। बल्लेबाज हर मैच में गेंदबाजों पर हावी रहने का प्रयास करते हैं। आईपीएल में दर्शक भी बल्लेबाजों के चौके और छक्के देखने पसंद करते हैं। बड़े स्कोर वाले मैचों को दर्शक खासा पसंद करते हैं। हालांकि कई बार आईपीएल में गेंदबाजों का भी दबदबा देखने को मिला है लेकिन ज्यादातर मौकों पर बल्लेबाजों ने ही कमाल दिखाया है।

विदेशी बल्लेबाजों के अलावा भारतीय बल्लेबाजों ने भी आईपीएल में धाकड़ प्रदर्शन कई बार किया है। भारतीय बल्लेबाज ही इस टूर्नामेंट में चार चाँद लगाने का कार्य करते हैं। धाकड़ बल्लेबाजी करने वाला खिलाड़ी टूर्नामेंट में ऑरेंज कैप हासिल करता है। हर सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज इस कैप को जीत लेता है। यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने बाजी मारी है। बारह ऑरेंज कैप में से छह बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने इसमें बाजी मारी है। भारतीय टीम के भी तीन दिग्गजों ने आईपीएल में ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया है जिनका जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 3 भारतीय

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
सचिन तेंदुलकर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

हर प्रारूप में सचिन तेंदुलकर ने कोई न कोई रिकॉर्ड बनाया है। आईपीएल में भी उन्होंने ऐसा ही किया। भारत की तरफ से आईपीएल में सबसे पहले ऑरेंज कैप सचिन तेंदुलकर ने ही हासिल की थी। सचिन तेंदुलकर ने 2010 के आईपीएल के दौरान 15 मैचों में 618 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर को उस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए ऑरेंज कैप से नवाजा गया था। सचिन तेंदुलकर का स्ट्राइक रेट 130 से ऊपर का था और उच्च स्कोर नाबाद 89 रन था। उनके बाद ही अन्य भारतीयों को यह अवॉर्ड मिला था।

रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा ने आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हुए ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया। 2014 के आईपीएल में खेले गए 16 मैचों में उन्होंने 660 रन बनाए। यह वही सीजन है जिसमें केकेआर की टीम ने खिताबी जीत भी हासिल की थी। रॉबिन उथप्पा का उच्च स्कोर उस समय नाबाद 83 रन का था। 138 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हुए रॉबिन उथप्पा ने हर टीम के गेंदबाजों की धुनाई की थी।

विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली ने 2016 के आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टूर्नामेंट में अकेले आरसीबी को फाइनल तक पहुंचा दिया। 16 मैचों में उन्होंने 973 रन बनाए और ऑरेंज कैप जीता। सीजन शुरू होने से पहले उनके नाम आईपीएल में एक भी शतक नहीं था लेकिन टूर्नामेंट खत्म होने तक उनके नाम चार शतक थे। हालांकि इस बेहतरीन बल्लेबाजी के बाद भी उनकी टीम फाइनल में पराजित हो गई।

केएल राहुल

राहुल ने पंजाब के लिए खेलते हुए कैप जीती थी
राहुल ने पंजाब के लिए खेलते हुए कैप जीती थी

साल 2020 में केएल राहुल को ऑरेंज कैप मिली थी। केएल राहुल ने 14 मुकाबले खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के लिए ये रन बनाए। राहुल के बल्ले से 670 रन बनाए और इस कैप पर अपना कब्जा जमाया।

ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़ ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया
ऋतुराज गायकवाड़ ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए ऋतुराज गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाया। इस सीजन को चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता था। गायकवाड़ ने 16 मैचों में कुल 635 रन बनाए और ऑरेंज कैप हासिल की।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
2 comments