Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिनका टेस्ट करियर अब खत्म हो गया है

इन खिलाड़ियों को अब टीम में जगह नहीं मिलेगी
इन खिलाड़ियों को अब टीम में जगह नहीं मिलेगी
reaction-emoji
·
Naveen Sharma
शिखर धवन का नाम इस लिस्ट में शामिल है
शिखर धवन का नाम इस लिस्ट में शामिल है

भारत हो या अन्य देश का भी कोई क्रिकेटर हो, तो वह सबसे पहले यही चाहेगा कि मुझे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टेस्ट प्रारूप खेलना है। असली परीक्षा इस प्रारूप में ही होती है।टेस्ट क्रिकेट खेलने का सपना लेकर आते तो कई खिलाड़ी हैं लेकिन सबका सपना भी पूरा होना आसान काम नहीं होता। कई खिलाड़ी मौका मिलने पर उसका पूरा फायदा उठा लेते हैं और कई खिलाड़ी टीम में आने के बाद मिलने वाले मौके को भुनाने में नाकामयाब रहते हैं। यही कारण है कि कई बार टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ी अपने करियर को लम्बा लेकर नहीं जा पाते।

भारतीय टीम में कई खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में आने के बाद अच्छा खेलते हुए बड़े सफर की तरफ गए लेकिन बीच में उनके कुछ खराब प्रदर्शनों ने उन्हें टीम से लम्बे समय के लिए बाहर कर दिया। उन बल्लेबाजों ने धाकड़ बल्लेबाजी करते हुए बेस्ट भी देने का पूरा प्रयास किया लेकिन जब पीछे कतार में कई और नाम होते हैं, तो कुछ खराब प्रदर्शन के कारण भी टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। टीम इंडिया में ऐसा कई खिलाड़ियों के साथ हुआ भी है। इस आर्टिकल में भारतीय टीम के तीन ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जो अब टेस्ट क्रिकेट में वापसी नहीं करेंगे।

मुरली विजय

मुरली विजय भी अब शायद कभी नहीं खेल पाएंगे
मुरली विजय भी अब शायद कभी नहीं खेल पाएंगे

इस बल्लेबाज ने डेब्यू करने के बाद कई सालों तक धाकड़ खेल का प्रदर्शन किया और 2018 के ऑस्ट्रेलिया दौरे तक वह टीम के साथ बने रहे। मुरली विजय उस समय खराब दौर से गुजर रहे थे और वह बल्लेबाजी में फ्लॉप रहे। इसके बाद उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। 61 टेस्ट मैचों में तकरीबन 4 हजार टेस्ट रन बनाने वाले मुरली विजय ने 12 शतकीय पारियां खेली। उन्हें बाहर करने के बाद उनकी जगह भी भर दी गई और नए नाम टीम में शामिल हो गए 37 वर्षीय मुरली को अब टीम में जगह नहीं मिलेगी।

करुण नायर

करुण नायर की शुरुआत धाकड़ हुई थी
करुण नायर की शुरुआत धाकड़ हुई थी

जब इस बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेलते हुए तिहरा शतक मजाया था तब ऐसा लग रहा था कि नायर बहुत लम्बा खेलेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वह 6 टेस्ट मैच के बाद ही बाहर हो गए। इस दौरान उन्होंने 374 रन बनाए और 303 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। करुण नायर 30 साल के हैं लेकिन अब ऐसा लगता है कि वह टेस्ट टीम का हिस्सा फिर से नहीं बन पाएंगे।

शिखर धवन

शिखर धवन की उम्र भी एक बाधा है
शिखर धवन की उम्र भी एक बाधा है

करियर के पहले ही टेस्ट मैच में शतक बनाकर शिखर धवन एन धाकड़ शुरुआत की थी। कुछ समय तक वह टीम के लिए बतौर ओपनर खेले और बेहतर खेले लेकिन इंग्लैंड में 2018 के दौरे पर खराब फॉर्म के बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। करियर में 34 टेस्ट में उन्होंने 2315 रन बनाए और 7 शतक जमाए। धवन की उम्र 36 साल हो गई है और टेस्ट क्रिकेट में बतौर ओपनर जगह खाली नहीं है। उन्हें अब मौका नहीं मिलेगा।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...