Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं 

सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी
सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धोनी
Prashant Kumar

चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में प्रभावी प्रदर्शन के बाद, टीम इंडिया 12 से 20 मार्च तक 5 T20Is में इंग्लैंड की मेजबानी करेगी। सभी पांच T20I अहमदाबाद में खेले जाएंगे। इंग्लैंड का टेस्ट सीरीज में चाहे जैसा भी प्रदर्शन रहा हो लेकिन टी20 सीरीज में भारत को एक कड़ी चुनौती मिलने वाली है। इंग्लैंड की टीम मौजूदा समय में सफ़ेद गेंद के क्रिकेट की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक है। इंग्लैंड के कई टी20 टीम के खिलाड़ी टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं थे, ऐसे में उनके ऊपर टेस्ट सीरीज की निराशा का असर नहीं होगा और वो आगामी सीरीज में अच्छा करना चाहेंगे।ऐ से में आगामी सीरीज में दोनों टीमों के बीच शानदार प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें: 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में किये

भारत और इंग्लैंड ने अभी तक एक-दूसरे के खिलाफ 14 टी20 खेले हैं और दोनों देशों ने सात-सात मैच जीते हैं। भारत और इंग्लैंड के पास टी20 के लिहाज से जबरदस्त बल्लेबाज मौजूद हैं और आगामी सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों तथा इंग्लैंड के बल्लेबाजों में जो बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होगा, उसी टीम को कामयाबी मिलेगी। भारतीय टीम ने भी कई नए खिलाड़ियों को टी20 में मौका दिया और उनके अलावा टीम में कई टी20 के माहिर बल्लेबाज मौजूद हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 सुरेश रैना (292)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का आखिरी अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलने वाले पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। रैना ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले 13 मैचों की 11 पारियों में 32.44 की औसत और 135.81 के स्ट्राइक रेट से 292 रन बनाये हैं। इस दौरान रैना ने एक अर्धशतक लगाया है।

#2 महेंद्र सिंह धोनी (296)

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर में निचले क्रम में खेलने के कारण टी20 में उतनी ज्यादा गेंदे खेलने को नहीं मिलती थी लेकिन इसके बावजूद धोनी इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद हैं। धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ 14 मैचों की 12 पारियों में 49.33की औसत और 133.93 के स्ट्राइक रेट से 296 रन बनाये हैं। रैना की तरह धोनी के नाम भी इंग्लैंड के खिलाफ एक टी20 अर्धशतक भी दर्ज है।

#1 विराट कोहली (346)

 विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैचों में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज हैं। विराट सभी प्रारूपों में रन बनाते हैं और ऐसा ही उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भी किया है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में विराट के नाम बतौर भारतीय बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली 12 पारियों में 31.45 की औसत से 346 रन बनाये हैं। इस दौरान विराट के बल्ले से एक अर्धशतक भी निकला है। आगामी टी20 सीरीज में भारतीय टीम की सफलता के लिए इनके बल्ले का चलना बहुत जरूरी है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...