Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपनी पहली 5 टी20 पारियों में सबसे ज़्यादा रन बनाये हैं

केएल राहुल और वीरेंदर सहवाग जैसे दिग्गज इस लिस्ट में शामिल हैं
केएल राहुल और वीरेंदर सहवाग जैसे दिग्गज इस लिस्ट में शामिल हैं
Ayushman Chaudhary

भारतीय क्रिकेट हमेशा से बल्लेबाजों के लिए जाना गया है। सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) से लेकर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे भारतीय बल्लेबाजों ने विश्व क्रिकेट में अपनी ऐसी छाप छोड़ी है जो आने वाले कई दशकों तक खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा स्रोत रहेंगे। भारतीय टीम मौजूदा समय में दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम है। टी20 में भारतीय टीम की बादशाहत इसके जन्म से ही शुरू हो गयी थी। पहला टी20 विश्व कप जीतने के बाद भारतीय टीम गुज़रते वक़्त के साथ इस प्रारूप में लगातार दुनिया की सफल टीमों में शुमार रही है।

टी20 में भारतीय टीम की सफलता का सबसे बड़ा कारण बल्लेबाज रहे । एमएस धोनी, युवराज सिंह, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों ने लम्बे समय तक इस प्रारूप में भारतीय टीम को संभाला।

आईपीएल के आने के बाद भारत में इस प्रारूप के विशेषज्ञ बल्लेबाजों की संख्या बढ़ती जा रही है। टी20 में भारत की तरफ से कई ऐसे बल्लेबाज रहे जिनकी शुरुआत तो अच्छी नहीं रही। हालाँकि, कुछ बल्लेबाज ऐसे रहे जिन्होंने शुरुआत दौरे में ही सफलता बटोरी।

आज हम ऐसे ही 3 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने अपनी पहली 5 टी 20 पारियों में सबसे अधिक रन बनाये हैं।

इन भारतीय बल्लेबाजों के नाम पहली 5 टी20 पारियों में सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं

#3 वीरेंदर सहवाग

मैच के दौरान शॉट खेलते वीरेंदर सहवाग
मैच के दौरान शॉट खेलते वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक माने जाते थे। जब दुनिया ने टी20 क्रिकेट का नाम भी नहीं सुना था तब से सहवाग की बल्लेबाजी का अंदाज आज के कई टी20 विशेषज्ञ बल्लेबाजों से भी आक्रामक रहा है। टी20 प्रारूप ने सहवाग को खुली छूट दी और उन्होंने इस आज़ादी का पूरा फायदा उठाया।

हांलाकि, सहवाग ज़्यादा दिन तक टी20 में निरंतर नहीं रह पाए और जल्दी ही उन्हें इस प्रारूप से ड्रॉप कर दिया गया था। सहवाग ने अपनी 18 टी20 पारियों में 145.38 की स्ट्राइक रेट से 394 रन बनाये। सहवाग ने अपनी पहली 5 टी20 पारियों में 158 रन बनाये हैं और इस सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। इन 5 पारियों के दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 68 रन था।

#2 केएल राहुल

शतक लगाने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते केएल राहुल
शतक लगाने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते केएल राहुल

छोटे प्रारूप में केएल राहुल भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। राहुल ने टी20 में अब तक 52 पारियों में 40.68 की औसत से 1831 रन बनाये हैं। राहुल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखते ही अपनी बल्लेबाजी से सभी प्रारूपों में अपनी जगह पक्की कर ली थी।

हांलाकि, टी20 में राहुल की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। अपने डेब्यू मुकाबले में राहुल शून्य पर आउट हुए थे मगर उन्होंने अपनी चौथी पारी में ही शतक लगाकर खुद की प्रतिभा का सबूत दे दिया था। उन्होंने अपनी पहली 5 पारियों में 187 रन बनाये थे।

#1 दीपक हूडा

आयरलैंड के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान दीपक हूडा
आयरलैंड के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान दीपक हूडा

पिछले कई सालों से आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद दीपक हूडा राष्ट्रीय टीम में एक मौके की तलाश में थे। इसी साल श्रीलंका के विरुद्ध टी20 में डेब्यू करने के बाद से दीपक हूडा ने इस मौके का पूरी तरह से फायदा उठाया और अब तक खेली गयी 5 पारियों में हूडा 215 रन बना चुके हैं जिसमे एक शतकीय पारी भी शामिल है, जो पिछले महीने आयरलैंड के खिलाफ आयी थी।

टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से शतक लगाने वाले हूडा चौथे बल्लेबाज बने। अब तक 5 पारियों में हूडा का औसत 71.66 और स्ट्राइक रेट 170.63 है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...