3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में टी20 की एक पारी में सबसे ज्यादा रन दिए 

मोहम्मद शमी 
मोहम्मद शमी 

टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों जितना खुलकर बल्लेबाजी करने में आनंद आता है उतना ही गेंदबाजों के लिए इस प्रारूप में मुश्किलें होती हैं। बल्लेबाज तेजी से रन बनाने के लिए गेंदबाजों पर हावी होते हैं, ऐसे में गेंदबाज को काफी रन भी पड़ जाते हैं। इस प्रारूप में साधारण तौर पर गेंदबाज को 20-30 रन तो पड़ ही जाते हैं लेकिन कई बार अधिक पिटाई होने पर यह आंकड़ा 50 से भी ऊपर का पहुँच जाता है। पॉवरप्ले और मैदानों के छोटे आकर के कारण गेंदबाज के पास ज्यादा विकल्प नहीं होते हैं।

भारतीय टीम का इस साल टी20 में शानदार प्रदर्शन रहा है लेकिन टीम के गेंदबाजों की कई टी20 मैचों में जमकर पिटाई भी हुयी है। भारत के गेंदबाजों को इस प्रारूप का अच्छा अनुभव है लेकिन इसके बावजूद खराब गेंदबाजी के कारण गेंदबाजों ने टी20 की एक पारी में जमकर रन दिए हैं। इस आर्टिकल में हम 2020 में भारत की तरफ से टी20 मैच की एक पारी में सर्वाधिक रन खर्च करने वाले गेंदबाजों की बात करेंगे।

यह भी पढ़े : हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में दोबारा वापसी को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में टी20 की एक पारी में सर्वाधिक रन दिए

#3 दीपक चाहर (48) बनाम ऑस्ट्रेलिया

दीपक चाहर
दीपक चाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान वेड और स्टीव स्मिथ ने अच्छी बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 190 रन बनाये। इस मैच में भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर काफी महंगे साबित हुए और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने चाहर की गेंदों पर जमकर रन बटोरे। दीपक चाहर ने अपने 4 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 48 रन खर्च कर दिए।

#2 युजवेंद्र चहल (51) बनाम ऑस्ट्रेलिया

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

भारतीय गेंदबाज इस साल स्पिनर के रूप में टी20 में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद दूसरे टी20 मैच में चहल को काफी रन पड़े थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैक्सवेल और हेनरिक्स ने चहल को निशाना बनाते हुए उनकी गेंदों पर रन बटोरे। चहल इस मैच में सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए थे। इन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में एक विकेट लेते हुए 51 रन दिए थे। हालाँकि भारतीय बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन की वजह से भारत ने यह मैच जीत लिया था।

#1 मोहम्मद शमी (53) बनाम न्यूजीलैंड

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी साल 2020 में टी20 मैच की एक पारी में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने मोहम्मद शमी की गेंदों पर जमकर रन बटोरे थे। शमी ने इस मैच में बिना कोई सफलता हासिल किये अपने 4 ओवर में 53 रन लुटा दिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment