Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने  इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं 

हरभजन सिंह और युजवेंद्र चहल
हरभजन सिंह और युजवेंद्र चहल
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट में विकेट लेना उतना आसान नहीं होता है, जितना आसान लगता है। खासकर जब बल्लेबाज हर समय गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश करते हैं। इस फॉर्मेट में बल्लेबाज पहली ही गेंद से बड़े हिट लगाने की कोशिश करता है और ऐसी दशा में गेंदबाजों के लिए रन ना देते हुए विकेट निकालना और भी मुश्किल काम है। हालांकि बल्लेबाजों के हर गेंद में रन बनाने की कोशिश में उनका विकेट गिरने की भी संभावना भी रहती है। इस फॉर्मेट में गेंदबाज को सफल होने के लिए अपनी गेंदबाजी में कई सारी विविधताएं भी लानी पड़ती है।

भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू हो रही टी20 सीरीज में भी गेंदबाजों से काफी उम्मीदें हैं। दोनों देशों के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस सीरीज में दोनों ही देशों के पास इस प्रारूप के शानदार गेंदबाज हैं। इंग्लैंड की टीम में जोफ्रा आर्चर, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड समेत कई इस प्रारूप के माहिर गेंदबाज शामिल हैं। वहीं भारतीय टीम में भी भुवनेश्वर कुमार, चहल, दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर समेत कई शानदार गेंदबाज मौजूद हैं। आगामी सीरीज में कई भर्ती गेंदबाज अहम रोल निभाते हुए नजर आएंगे। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें: 3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में किये

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

#3 युवराज सिंह (6)

युवराज सिंह
युवराज सिंह

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी गेंदबाजी से भी मैच जिताने की काबिलियत रखते थे और उनकी यह काबिलियत टी20 प्रारूप में और भी महत्वपूर्ण बन जाती थी। इंग्लैंड के खिलाफ भी टी20 मैचों में युवी काफी सफल रहे हैं और वह भारत के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ 8 टी20 मैचों में 10.4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए युवराज ने 6 सफलताएं हासिल की हैं।

#2 हरभजन सिंह (8)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने अपने करियर में भारत के लिए तीनों ही प्रारूपों में अहम योगदान दिया है। हरभजन ने टेस्ट में जहाँ भारत को कई मैच जिताएं, वहीं टी20 फॉर्मेट में भी उनके नाम कई मैच विनिंग प्रदर्शन दर्ज हैं। हरभजन ने इंग्लैंड के खिलाफ भी टी20 में काफी शानदार गेंदबाजी की है। हरभजन ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों में 12 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 8 विकेट हासिल किये हैं और उनका इकॉनमी रेट भी 7 से कम का है, जोकि काफी सराहनीय है।

#1 युजवेंद्र चहल (9)

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

मौजूदा समय में टी20 फॉर्मेट के सबसे खतरनाक स्पिन गेंदबाजों में से भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को यह फॉर्मेट काफी पसंद आता है। आईपीएल हो या फिर अंतर्राष्ट्रीय टी20, चहल का प्रदर्शन हमेशा ही सराहनीय रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में चहल भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं और आगामी सीरीज में भी उनकी भूमिका बहुत अहम होने वाली है। चहल ने इंग्लैंड के खिलाफ 6 मैचों में 9 विकेट हासिल किये हैं और उन्होंने अपने टी20 करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी इंग्लैंड के खिलाफ ही दर्ज किये थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...