Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं 

भारतीय टीम
भारतीय टीम
Prashant Kumar

टी20 में गेंदबाजों का विकेट लेना बहुत अहम होता है। जब गेंदबाज विकेट लेते हैं तो इससे विपक्षी टीम के बल्लेबाजों पर दवाब बनता है। विकेट गिरने के बाद विपक्षी टीम की रन गति कम हो जाती है और नए बल्लेबाज के सामने गेंदबाज पर भी ज्यादा दवाब नहीं होता है। 2020 में भारतीय टीम का टी20 फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है और टीम ने मात्र एक ही मुकाबला हारा है। भारतीय टीम के लिए इस साल उनके गेंदबाजों ने शानदार तरीके से प्रदर्शन किया है और इसका फायदा भारतीय टीम को मुकाबले जीतने में मिला है। भारतीय टीम को अब इस साल एक भी टी20 मैच नहीं खेलना है।

भारतीय टीम ने इस साल तीन टी20 सीरीज को मिलकर कुल 11 मुकाबले खेले हैं और इन सभी सीरीज में जीत हासिल की है। भारत ने इस साल न्यूजीलैंड को उसी के घर में 5-0 से हराया था और सीरीज अपने नाम की थी और यह एक खास उपलब्धि है। भारत के लिए इस साल कई गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए विकेट चटकाए हैं और मुकाबले जितवाए। इस साल भारत के लिए जिन 3 गेंदबाजों ने 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं , हम उनकी चर्चा इस आर्टिकल में करेंगे।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने टी20 में 2020 में सबसे ज्यादा विकेट लिए

#3 नवदीप सैनी (7)

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

भारतीय टीम के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी इस साल टीम के लिए टी20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर हैं। सैनी ने भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में अच्छा प्रदर्शन किया। नवदीप सैनी ने इस साल 5 मुकाबलों में 7 विकेट हासिल किये हैं और इनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 28 रन देकर 3 विकेट लेना है।

#2 जसप्रीत बुमराह (8)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए यह साल विकेट चटकाने के मामले में उतना शानदार नहीं रहा है। इसके बावजूद बुमराह टी20 में इस साल भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। बुमराह ने भले ही इस साल उतने विकेट ना लिए हो लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी कसी हुयी गेंदबाजी से ज्यादा रन दिए और बल्लेबाजों पर दवाब बनाने में अहम रोल निभाया है। बुमराह ने इस साल 8 मुकाबलों में 6.38 के इकॉनमी रेट से रन देते हुए 8 विकेट लिए हैं।

#1 शार्दुल ठाकुर (15)

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर इस साल टीम इंडिया के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। शार्दुल ने गेंद के साथ टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। शार्दुल ने इस साल टीम के लिए 10 मैच खेलते हुए 9 पारियों में 15 विकेट चटकाए हैं और इनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 23 रन देकर 3 विकेट लेना है। शार्दुल का इकॉनमी रेट 9 से ज्यादा का है लेकिन विकेट चटकाने के मामले में इनके आंकड़े दूसरे गेंदबाजों से इस साल काफी बेहतर रहे हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...