Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक विकेट लिए हैं

रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा
रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा
Prashant Kumar

आज से कुछ सालों तक भारत को एक ऐसी टीम माना जाता था जो अपने बल्लेबाजों के दम पर मैच जीतने की काबिलियत रखती है। भारत की गेंदबाजी की पहचान उनके स्पिन गेंदबाजों तक ही सीमित रह जाती थी और इसी वजह से टीम को घर के बाहर ज्यादा कामयाबी नहीं मिलती थी। विदेशों में अगर आपके पास अच्छे तेज गेंदबाज नहीं हैं तो फिर आपकी टीम को इसका खामियाजा भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम के लिए उनके गेंदबाजों ने इस टूर्नामेंट में जबरदस्त गेंदबाजी की है और टीम के अच्छे प्रदर्शन में इनका बहुत ज्यादा योगदान रहा है।

यह भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो IPL में टीम का हिस्सा होने के बावजूद कभी प्लेइंग XI का हिस्सा नहीं बने

भारतीय गेंदबाजी में पिछले कुछ सालों से जबरदस्त बदलाव आया है और यही कारण है कि आज भारतीय टीम को टेस्ट मैचों में विदेशों में भी कामयाबी हासिल हुयी है। भारत ने दो बार ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में हराया है। इसके अलावा टीम के गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका तथा इंग्लैंड में भी जाकर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। अगले महीन होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में गेंदबाजों का बहुत अहम रोल होने वाला है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट हासिल किये हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने WTC में सर्वाधिक विकेट लिए हैं

#3 मोहम्मद शमी (36 विकेट)

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भारत के लिए टेस्ट प्रारूप में सबसे अहम गेंदबाजों में से एक हैं। शमी ने पिछले कुछ समय में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से टेस्ट प्रारूप में भारत को कई अहम मैच जितवाए हैं। शमी टेस्ट मैच में जब दूसरी पारी में गेंदबाजी करने आते हैं तब वह और अधिक खतरनाक गेंदबाज नजर आते हैं। शमी ने भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी जबरदस्त गेंदबाजी की है। शमी के नाम 10 टेस्ट मैचों में 36 विकेट दर्ज हैं।

#2 इशांत शर्मा (36 विकेट)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारतीय तेज गेंदबाजी के लीडर इशांत शर्मा के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अहमियत विश्व कप की तरह ही है। इशांत भारत के लिए केवल टेस्ट फॉर्मेट ही खेलते हैं और ऐसे में उनके लिए इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला बहुतअहम होने वाला है। इशांत लम्बे समय से भारतीय तेज गेंदबाजी के प्रमुख गेंदबाज बने हुए हैं और लगातार अच्छी गेंदबाजी से भारत की कामयाबी में अहम रोल निभाया है। इशांत के नाम इस टूर्नामेंट में 11 टेस्ट मैचों की 20 पारियों में 36 विकेट दर्ज हैं।

#1 रविचंद्रन अश्विन (67 विकेट)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

ऑफ स्पिनर रविचंद्र अश्विन भारतीय टेस्ट टीम के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अहम गेंदबाज साबित हुए हैं। अश्विन ने भारतीय परिस्थतियों में जबरदस्त प्रदर्शन किया ही है, साथ ही विदेशों में भी उनका प्रदर्शन पहले के मुताबिक अब बेहतर हुआ है। इस गेंदबाज ने बड़े-बड़े दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से पवेलियन का रास्ता दिखाया है। अश्विन के नाम WTC के 13 मुकाबलों में सर्वाधिक 67 विकेट दर्ज हैं। इस दौरान अश्विन ने 4 बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon3 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...