Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक छक्के खाये हैं

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट हो या फिर वनडे, इन दोनों ही प्रारूपों में आज के समय बल्लेबाजों की ही बोलबाला देखने को मिलता है। इन प्रारूपों में गेंदबाजों के लिए गेंदबाजी करना एक बहुत बड़ी चुनौती होती है। आज के समय में इन प्रारूपों में नियम भी बल्लेबाजों की ही हक़ में हैं और बल्लेबाज इसका बखूबी फायदा भी उठाते हैं। टी20 क्रिकेट के आने से बल्लेबाजों के खेलने के अंदाज में काफी बदलाव आया है और बल्लेबाज जब चाहते हैं तब वह बड़ी आसानी से तेजी से रन बनाने लगते हैं। बल्लेबाजों ने नए-नए शॉट के माध्यम से तेजी से रन बनाने में महारथ हासिल कर ली है और इसका फायदा वह वनडे प्रारूप में भी उठाते हैं।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद IPL में शानदार प्रदर्शन किया

बात की जाये भारतीय टीम की तो भारत की बल्लेबाज भी काफी खतरनाक है, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के सामने अच्छे रन बना सकते हैं। हालांकि भारत में पिचें बल्लेबाजों के लिहाज से वनडे में बनाई जाती हैं और इसका फायदा बल्लेबाजों को तो मिलता है लेकिन भारतीय गेंदबाजों को कई बार इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है। विपक्षी बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में रन बनाये और भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने एक वनडे मैच में अपनी गेंदबाजी के दौरान सर्वाधिक छक्के खाये हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक छक्के खाये हैं

#3 रविचंद्रन अश्विन (6) बनाम वेस्टइंडीज, 2011

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 दिसंबर, 2011 को विशाखापट्नम में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। ओपनर सिमंस को छोड़कर अन्य कोई प्रमुख बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के सामने बड़ी पारी नहीं खेल पाया लेकिन नंबर 9 पर बल्लेबाजी करने आये रवि रामपॉल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 66 गेंदों में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 86 रन की नाबाद पारी खेली। इस मैच में भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन को बल्लेबाजों ने निशाना बनाया था और उनकी गेंदबाजी के दौरान 6 छक्के लगाए थे।

#2 विनय कुमार (7) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2013

विनय कुमार
विनय कुमार

2013 में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच भारत में ही खेली गयी सात मैचों की वनडे सीरीज दोनों ही टीमों के गेंदबाजों के लिए काफी भयानक साबित हुयी थी। सपाट पिचों पर दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों के द्वारा बड़ी-बड़ी पारियां देखने को मिली थी। उस सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 383 रन बनाये थे। इतने बड़े स्कोर का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स फॉल्कनर और शेन वॉटसन के द्वारा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी देखने को मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक रन फॉल्कनर ने बनाये थे। उन्होंने 73 गेंदों में 116 रन की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया यह मैच 57 रन से हार गया था लेकिन भारतीय गेंदबाज विनय कुमार काफी महंगे साबित हुए थे। विनय ने 9 ओवर में 102 रन खर्च किये और मात्र एक सफलता हासिल की। इस दौरान उनकी गेंदबाजी के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 7 छक्के लगाए थे।

#1 कुलदीप यादव (8) बनाम इंग्लैंड, 2021

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

भारतीय चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव पिछले कुछ समय से क्रिकेट के सभी प्रारूपों में विकेट नहीं ले पा रहे हैं और इसके अलावा वह काफी महंगे भी साबित हो रहे हैं और इसका खामियाजा भारतीय टीम को उठाना पड़ रहा। इंग्लैंड के खिलाफ कल खेले गए दूसरे वनडे मैच में कुलदीप यादव को बेन स्टोक्स और बेयरस्टो की जोड़ी ने निशाना बनाते हुए खूब रन बटोरे, खासकर कि स्टोक्स ने ज्यादा ही आक्रामक रूख अपनाया था। कुलदीप ने 10 ओवर में 84 रन खर्च किये और इस दौरान 8 छक्के उनकी गेंदबाजी के दौरान लगे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...