3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने एक आईसीसी नॉकआउट मुकाबले में 4 विकेट लिए 

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

क्रिकेट में कई तरह के मुकाबले होते हैं और उन्हीं में से नॉकआउट मुकाबले भी हैं। आपमें से काफी लोग इस नॉकआउट मैचों के बारे में जानते होंगे लेकिन जिन्हें नहीं पता उन्हें हम बताना चाहेंगे कि नॉकआउट मुकाबलों से आशय उन मैचों से हैं, जिन्हें हारकर टीम को सीधे प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ता है। इसके बाद टीम को उस टूर्नामेंट में दूसरा मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिलता है। नॉकआउट मुकाबलों की अहमियत आईसीसी के टूर्नामेंट में और भी अहम हो जाती है, क्योंकि सभी टीमों की कोशिश आईसीसी ट्रॉफी जीतने की होती है।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

क्रिकेट का कोई भी मुकाबला हो अगर आपके गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी नहीं करते हैं तो फिर आपके लिए जीत हासिल करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। यह बात नॉकआउट मुकाबलों पर भी लागू होती है। बड़ी प्रतियोगिताएं में अक्सर अहम मैचों में हमने देखा है कि भारतीय गेंदबाजी दवाब में आकर बिखर जाती है लेकिन कई बार कुछ भारतीय गेंदबाजों ने आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लेने की कामयाबी हासिल की। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने ने आईसीसी नॉकआउट मुकाबले में 4 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने एक आईसीसी नॉकआउट मुकाबले में 4 विकेट लिए

#3 मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी विकेट लेने के बाद साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए
मोहम्मद शमी विकेट लेने के बाद साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस लिस्ट में आज ही शामिल हुए हैं। आईसीसी के द्वारा आयोजित विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में शमी ने न्यूजीलैंड की पहली पारी के दौरान जबरदस्त गेंदबाजी की। शमी ने गेंद को स्विंग कराया और इसका जवाब न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के पास नहीं था। शमी ने 26 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 76 रन देकर 4 सफलताएं हासिल की और न्यूजीलैंड को पहली पारी में बड़ी बढ़त लेने से रोक दिया।

#2 उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

तेज गेंदबाज उमेश यादव इकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं, जिन्होंने आईसीसी के नॉकआउट मैचों में दो बार 4 विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की है। उमेश ने यह कारनामा दोनों बार 2015 विश्व कप के दौरान किया था। सबसे पहले उमेश ने 2015 विश्व कप के दूसरे क्वार्टरफाइनल मैच के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ किया था। उमेश ने 9 ओवर में 31 रन खर्च करके 4 विकेट चटकाए थे। 9

बांग्लादेश को हराकर भारत ने सेमीफइनल में जगह बनाई थी, जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से था। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी और 328/7 का स्कोर बनाया था। इस मैच में उमेश यादव काफी महंगे साबित हुए थे लेकिन उन्होंने विकेट भी चटकाए थे। उमेश ने इस मैच में 72 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

#1 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

पूर्व भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर लोगों के बीच अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए मशहूर थे लेकिन आप में से कई लोगों को ये नहीं मालूम होगा कि सचिन को गेंदबाजी करना भी बहुत पसंद था और अपने करियर के शुरूआती कुछ सालों तक वो काफी गेंदबाजी करते थे। सचिन ने कई मौकों पर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से भारत को मैच भी जितवाए थे।

सचिन आईसीसी नॉकआउट मुकाबले में 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान सचिन ने तीसरे क्वार्टरफाइनल में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 44 रन से जीत दर्ज करने में मदद की थी। सचिन ने इस मैच में 38 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar