वनडे में सबसे खराब इकॉनमी रेट वाले 3 भारतीय गेंदबाज

उमेश यादव
उमेश यादव

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। क्रिकेट में अक्सर कहा जाता है कि बल्लेबाज सिर्फ आपको मैच जिता सकते हैं लेकिन टूर्नामेंट जीतने के लिए गेंदबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन करना जरुरी है। अगर आपकी टीम की गेंदबाजी अच्छी नहीं है तो फिर आप कोई टूर्नामेंट या सीरीज जीत ही नहीं सकते हैं।

वनडे इतिहास में अभी तक कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी की है। भारत की तरफ से जहीर खान, अजित अगरकर, वेंकटेश प्रसाद, जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाजों का नाम प्रमुख तौर पर लिया जाता है। इन खिलाड़ियों ने अपने करियर में जबरदस्त गेंदबाजी की है।

ये भी पढ़ें: टी20 के 3 दिग्गज खिलाड़ी जो मुंबई इंडियंस के लिए असफल रहे

हालांकि कई भारतीय गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं, जो विकेट तो निकालते थे लेकिन महंगे भी अपने करियर में काफी साबित हुए। इन गेंदबाजों की इकॉनमी रेट वनडे में काफी खराब रही। हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिनका इकॉनमी रेट वनडे में सबसे खराब रहा है। इस लिस्ट में कई प्रमुख गेंदबाज शामिल हैं।

3.विनय कुमार

विनय कुमार
विनय कुमार

इस लिस्ट में दिग्गज तेज गेंदबाज विनय कुमार तीसरे नंबर पर हैं। विनय कुमार ने 2010 से 2013 तक 31 मुकाबले भारत के लिए खेले और इस दौरान 239.2 ओवर डाले। विनय कुमार ने इन मैचों में 19 मेडन डालते हुए कुल 38 विकेट चटकाए। 30 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन रहा। हालांकि इन मैचों के दौरान विनय कुमार की इकॉनमी रेट काफी खराब रही। उन्होंने 5.94 की इकॉनमी रेट से रन लुटाए जो कि वनडे के हिसाब से काफी महंगी है।

ये भी पढ़ें: 3 दिग्गज भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने बिना कप्तानी किए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं

2.उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

भारतीय टेस्ट टीम के नियमित गेंदबाज उमेश यादव इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 2010 से 2018 तक कुल 75 वनडे मुकाबले खेले और इस दौरान 593 ओवर फेंके। उन्होंने 23 मेडन डालते हुए 3565 रन दिए और 106 विकेट भी चटकाए। हालांकि उमेश यादव काफी महंगे भी साबित हुए और 6.01 की इकॉनमी रेट से रन लुटाए। यही वजह है कि वो भारत की तरफ से ज्यादा वनडे मैच नहीं खेल पाए।

1.श्रीसंत

एस श्रीसंत
एस श्रीसंत

तेज गेंदबाज श्रीसंत का इकॉनमी रेट वनडे में सबसे खराब है। श्रीसंत भारत की 2 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे हैं लेकिन इकॉनमी रेट के मामले में उनका रिकॉर्ड काफी खराब है। श्रीसंत ने 2005 से लेकर 2011 तक कुल 53 मुकाबले भारतीय टीम की तरफ से खेले और इस दौरान 412.4 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने इन मैचों के दौरान 75 विकेट चटकाए। लेकिन श्रीसंत ने 6.07 की इकॉनमी रेट से रन लुटाए जो कि बेहद खराब रिकॉर्ड है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now