Create
Notifications

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल में अपनी कप्तानी में टीम को सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा पाए 

दादा कप्तान के तौर पर आईपीएल में ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए
दादा कप्तान के तौर पर आईपीएल में ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए
मयंक मेहता
visit

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत अप्रैल 2008 में हुई, अभी तक क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग के 14 सीजन हो चुके हैं और मुंबई इंडियंस ने अभी तक सबसे ज्यादा 5 बार खिताब पर कब्जा किया है। आईपीएल में कप्तान का योगदान काफी अहम होता है, क्योंकि फटाफट क्रिकेट में खेल काफी तेजी से आगे बढ़ता है और इसी वजह से कप्तानों को कुछ अलग करना ही पड़ता है।

रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर यह कुछ ऐसे कप्तान हैं, जिनका रिकॉर्ड आईपीएल में काफी शानदार रहा है। रोहित 5 बार, धोनी 3 बार और गौती 2 बार अपनी टीम को खिताबी जीत दिला चुके हैं। हालांकि कुछ भारतीय खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जोकि अपनी टीम को एक बार फिर अंतिम 4 तक नहीं पहुंचा पाए।

इस आर्टिकल में हम उन्हीं 3 भारतीय खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं, जो आईपीएल में कभी भी अपनी टीम को सेमीफाइनल/प्लऑफ में नहीं पहुंचा पाए।

#) जहीर खान

जहीर खान ने दो सीजन में टीम की कप्तानी की है
जहीर खान ने दो सीजन में टीम की कप्तानी की है

भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज जहीर खान आईपीएल में कई टीमों का हिस्सा रहे हैं। वो मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयलडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेले हैं। वो 2016 और 2017 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान थे।

जहीर खान ने दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी 23 मुकाबलों में की, जिसमें से टीम को 10 मैचों में जीत दिलाई और 13 में टीम को हार मिली। 2016 और 2017 दोनों ही सीजन में दिल्ली की टीम छठे स्थान पर रही थी।

#) रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने 2018 और 2019 में किंग्स XI की कप्तानी की
रविचंद्रन अश्विन ने 2018 और 2019 में किंग्स XI की कप्तानी की

चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) टीम का हिस्सा भी रहे हैं। अब वो दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हैं। हालांकि वो 2018 और 2019 में किंग्स XI पंजाब के कप्तान थे।

किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी अश्विन ने 28 मैचों में की, जिसमें टीम ने सिर्फ 12 मैच जीते और 16 में टीम को हार मिली। 2018 में पंजाब की टीम सातवें स्थान पर रही थी, तो 2019 में टीम छठे स्थान पर रही। दोनों ही सीजन में टीम के पास प्लेऑफ में पहुंचने का मौका था, लेकिन टीम दोनों बार विफल रही।

#) सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने दो टीमों की कप्तानी की
सौरव गांगुली ने दो टीमों की कप्तानी की

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी और शानदार कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने भारत को कई यादगार जीत दिलाई है। हालांकि आईपीएल में उनका प्रदर्शन बतौर कप्तान काफी निराशाजनक रहा है। दादा आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेले हैं और दोनों टीमों की कप्तानी भी की है।

सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी 2008 और 2010 में की, तो 2012 में पुणे वॉरियर्स इंडिया की कप्तानी की। 2008 और 2010 में केकेआर छठे स्थान पर रही, तो पुणे की टीम आखिरी स्थान पर रही थी। गांगुली ने 42 मैचों में कप्तानी की, जिसमें टीम को 17 में जीत मिली और 25 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now