Create

3 भारतीय ओपनर जिन्होंने गाबा में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर बनाये 

मुरली विजय और शुभमन गिल 
मुरली विजय और शुभमन गिल 

ब्रिस्बेन का मैदान (गाबा) जहाँ ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को हराना नामुमकिन सा था, भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने चौथे और निर्णायक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा जमाया और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम एक बार फिर से कर ली है। ऑस्ट्रेलिया को लगातार उसके घर में दो सीरीज में हराना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है , खासकर कि तब जब भारत के कई प्रमुख खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो चुके थे और ऑस्ट्रेलिया अपनी पूरी मजबूत टीम के साथ खेली रहा था। इस सीरीज में भारत के बल्लेबाजों ने लड़ने का जज्बा दिखाया और बेहतर प्रदर्शन करते हुए नजर आये।

इस सीरीज के शुरूआती मैच में भारतीय ओपनर्स का प्रदर्शन खराब रहा था लेकिन इसके बाद भारतीय ओपनिंग बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया में ओपनर्स का काम आसान नहीं रहता क्योंकि नई गेंद काफी मूव करता है और भारतीय हालत से उछाल भी काफी ज्यादा होता है। ऐसे में ओपनर्स के रन बनाने का काम और मुश्किल हो जाता है। हालाँकि गाबा में कई भारतीय ओपनर्स का टेस्ट में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है।

यह भी पढ़े : 4 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड (गाबा) में टेस्ट शतक दर्ज है

आइये नजर डालते हैं उन 3 भारतीय ओपनर्स पर जिन्होंने गाबा में सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर बनाया

#3 शुभमन गिल (91)

शुभमन गिल
शुभमन गिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से अपना करियर शुरू करने वाले शुभमन गिल इस सीरीज में भारत के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। गिल ने इस सीरीज की 6 पारियों में 51 से भी ज्यादा की औसत से 259 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले। गिल ने इस सीरीज में अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी गाबा में खेली। गाबा टेस्ट की चौथी पारी में गिल ने शानदार 91 रन बनाये और भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत दिलाने में मदद की थी।

#2 सुनील गावस्कर (113)

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

गाबा में भारतीय ओपनर के रूप में टेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर दिग्गज सुनील गावस्कर के नाम है। 1977 में खेले गए गाबा टेस्ट में सुनील गावस्कर ने एक कमाल की पारी खेली थी और भारत को लगभग मैच जीतने के करीब पहुंचा दिया था। भारत को जीत के लिए 341 रन चाहिए थे लेकिन भारतीय टीम 324 रन पर ऑल आउट हो गयी और मैच हार गयी। इस मैच की चौथी पारी में गावस्कर ने 264 गेंदों में 113 रन बनाये थे।

#1 मुरली विजय (144)

मुरली विजय 
मुरली विजय

साल 2014 में दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में गाबा के मैदान में विजय ने एक जबरदस्त पारी खेली थी। विजय ने 213 गेंदों में 144 रन बनाये थे और अपनी इस पारी के दौरान 22 चौके जड़े थे। इस मैच में विजय की बल्लेबाजी कमाल की थी और भारत को एक बड़ा स्कोर बनाने में इन्होंने अहम भूमिका अदा की थी। विजय गाबा में बतौर ओपनर भारत के लिए टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हालाँकि विजय अब भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment