Create

4 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड (गाबा) में टेस्ट शतक दर्ज है 

सौरव गांगुली और मुरली विजय 
सौरव गांगुली और मुरली विजय 

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का निर्णायक टेस्ट मैच ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड (गाबा) में खेला जाना है। दोनों ही टीमें मौजूदा टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं और चौथा टेस्ट मैच निश्चित तौर पर दोनों ही टीमों के लिए अहम होने वाला है। ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट रिकॉर्ड इस मैदान पर काफी शानदार है और टीम ने यहां आखिरी मैच 1988 में हारा था। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं और मात्र 8 टेस्ट मैचों में ही टीम को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहने वाला है।

यह भी पढ़े: 4 बल्लेबाज जिनके नाम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर दर्ज है

दूसरी तरफ बात की जाये भारतीय टीम के इस मैदान पर प्रदर्शन की तो टीम ने यहां 6 टेस्ट मैच खेले हैं और 5 मैचों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। भारत के लिए यह मैदान कभी अच्छा नहीं साबित हुए है और यहां ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज हमेशा हावी नजर आये हैं। इस मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों के लिए रन बनाना काफी मुश्किल साबित हुआ है और केवल कुछ बल्लेबाज ही इस मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने में सफल हुए हैं। इस आर्टिकल में हम उन 4 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने गाबा में टेस्ट शतक लगाया है।

4 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम ब्रिस्बेन क्रिकेट ग्राउंड में टेस्ट शतक दर्ज है

#4 मुरली विजय

मुरली विजय 
मुरली विजय

इस मैदान पर भारत ने आखिरी बार 2014 में टेस्ट मैच खेला था और इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। हालाँकि इस मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने शानदार बल्लेबाजी की थी और शतक जड़ा था। टॉस जीतकर भारतीय टीम के पहले बल्लेबाजी के फैसले को विजय ने अपनी पारी से सही साबित किया। विजय ने 213 गेंदों में 144 रन बनाये थे।

#3 सौरव गांगुली

सौरव गांगुली 
सौरव गांगुली

साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच गाबा में खेला था। ऑस्ट्रेलिया ने ओपनर जस्टिन लेंगर की शतकीय पारी की मदद से पहली पारी में 323 रन बनाये थे। जवाब में भारतीय टीम ने भी पहली पारी में कमाल का प्रदर्शन किया और बढ़त हासिल की थी। भारत के लिए नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आये कप्तान सौरव गांगुली ने 196 गेंदों में 144 रन की पारी खेली थी। गांगुली की इस पारी ने पूरे मैच का रूख पलट दिया था और भारत मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था।

#2 सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर 
सुनील गावस्कर

भारत के महानतम टेस्ट बल्लेबाजों में से एक पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर भी उन बल्लेबाजों में शामिल हैं , जिन्होंने गाबा टेस्ट में शतक जड़ा हो। गावस्कर ने इस मैदान पर खेले गए एक मात्र टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। गावस्कर ने उस टेस्ट मैच की चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया 341 रन का पीछा करते हुए शानदार 113 रन बनाये थे। अपनी इस पारी में इस दिग्गज ने 12 चुके लगाए थे। गावस्कर की पारी की मदद से भारत मैच जीतने के काफी करीब पहुँच गया लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलिया ने 16 रन से जीत हासिल की थी।

#1 एमएल जयसिम्हा

एमएल जयसिम्हा
एमएल जयसिम्हा

गाबा में भारत की तरफ से पहला टेस्ट शतक लगाने का कारनामा एमएल जयसिम्हा ने किया था। 1968 में खेले गए टेस्ट मैच की दोनों पारियों में इस बल्लेबाज ने कमाल की बल्लेबाजी की थी और दोनों ही पारियों में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इस मैदान पर भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन जयसिम्हा के ही नाम हैं। जयसिम्हा ने उस टेस्ट मैच की चौथी पारी में 101 रन बनाये थे। हालाँकि इनकी यह पारी भी भारत को हार से नहीं बचा पाई थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment