Create
Notifications

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने एक टेस्ट में 150+ रन बनाने और 5 विकेट लेने का कारनामा किया 

रविंद्र जडेजा ने एक खास लिस्ट में जगह बना ली है
रविंद्र जडेजा ने एक खास लिस्ट में जगह बना ली है
Prashant Kumar

मोहाली में श्रीलंका (IND vs SL) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत की ओर से रविंद्र जडेजा (Ravidnra Jadeja) ने बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए भी उन्होंने श्रीलंका की पहली पारी में 5 विकेट चटकाए। वह एक ही टेस्ट मैच में 150 से अधिक रनों की पारी खेलने वाले और 5 विकेट हासिल करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

इसी के साथ वह विश्व के 6वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 150 से अधिक रनों की पारी खेली और 5 विकेट चटकाए हैं। भारतीय खिलाड़ियों को छोड़कर यदि विदेशी खिलाड़ियों को बात करें तो इस लिस्ट में डेनिस एटकिंसन (219 & 5/56 बनाम ऑस्ट्रेलिया, 1955), गैरी सोबर्स और(174 & 5/41 बनाम इंग्लैंड, 1966) और मुस्ताक मोहम्मद (201 & 5/41 बनाम न्यूजीलैंड, 1973) का नाम शामिल है।

भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक 3 ही ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने एक टेस्ट मैच में 150+ की पारी खेली और 5 विकेट भी हासिल किए हैं। इस आर्टिकल में हम तीनों ही खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं:

3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने एक टेस्ट में 150+ रन बनाने और 5 विकेट लेने का कारनामा किया

#1 वीनू मांकड़ बनाम इंग्लैंड, 1952:

वीनू मांकड़ यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे
वीनू मांकड़ यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे

भारत के पूर्व ऑलराउंडर और सलामी बल्लेबाज वीनू मांकड़ विश्व के पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने एक टेस्ट मैच की एक पारी में 150 से अधिक रन और 5 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने 1952 के इंग्लैंड दौरे पर लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में 5/196 का गेंदबाजी प्रदर्शन किया था। इसके अलावा भारत की दूसरी पारी में उन्होंने 184 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में इंग्लैंड को 8 विकेट से जीत मिली थी।

#2 पॉली उमरीगर बनाम वेस्टइंडीज, 1962

पॉली उमरीगर
पॉली उमरीगर

1962 के वेस्टइंडीज दौरे पर पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ी पॉली उमरीगर ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में 107 रन खर्च करते हुए 5 विकेट हासिल किए थे। इसके अलावा भारत की दूसरी पारी में उन्होंने 172 रनों की नाबाद पारी खेली थी। हालांकि इस मैच में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के बावजूद उमरीगर टीम को हार से नहीं बचा पाए थे।

#3 रविंद्र जडेजा बनाम श्रीलंका, 2022

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

अन्य दो भारतीय खिलाड़ियों ने विदेशी सरजमीं पर यह उपलब्धि हासिल की थी, लेकिन रविंद्र जडेजा ने भारत में खेलते हुए मोहाली के मैदान पर पहली पारी में 150 से अधिक रनों की पारी खेली और गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट भी चटकाए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 175 रनों की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा श्रीलंका की पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए 41 रन खर्च करके 5 विकेट भी चटकाए।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...