Create
Notifications

AUS vs IND - 3 भारतीय खिलाड़ी जिनका यह शायद आख़िरी ऑस्ट्रेलियाई दौरा हो सकता है

ऋद्धिमान साहा
ऋद्धिमान साहा
सावन गुप्ता
visit

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Tean) इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। आईपीएल के बाद अब टीम मिशन ऑस्ट्रेलिया पर है। कोरोना वायरस के बाद पहली बार टीम कोई अंतर्राष्ट्रीय सीरीज खेल रही है। ऐसे में टीम चाहेगी कि उन्होंने जहां से खत्म किया था, वहीं से शुरुआत करें, इसीलिए ये दौरा काफी अहम रहने वाला है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज की अगर बात करें तो पहला मुकाबला 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा। दूसरा मैच भी इसी मैदान पर होगा। वहीं तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला 2 दिसंबर को कैनबरा में खेला जाएगा। इसके बाद 17 दिसंबर से 4 टेस्ट मैचों के सीरीज की शुरुआत होगी।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट चटका सकते हैं

भारतीय टेस्ट टीम में इस बार कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। हालांकि कप्तान कोहली आखिरी 3 मुकाबलों के लिए मौजूद नहीं रहेंगे इसके बावजूद टीम काफी अच्छी है। कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे का काफी अनुभव है और वो कई बार यहां पर आ चुके हैं। हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनका ये आखिरी दौरा भी साबित हो सकता है। हम आपको उन्हीं 3 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में इस आर्टिकल में बताएंगे।

3 भारतीय खिलाड़ी जिनका यह शायद आख़िरी ऑस्ट्रेलियाई दौरा साबित हो सकता है

3.रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए काफ़ी योगदान दिया है, लेकिन एशिया के बाहर उनका प्रदर्शन हमेशा से चिंता का विषय रहा है। 34 साल के अश्विन ने साल 2011 में टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ डेब्यू किया था।

उन्होंने 71 टेस्ट मैचों में अभी तक 365 विकेट हासिल किए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ होने वाला प्रदर्शन अश्विन के लिए एसिड टेस्ट की तरह होगा। जब टीम इंडिया का अगला ऑस्ट्रेलियाई दौरा होगा तब अश्विन और ज्यादा उम्र के हो चुके होंगे और अगर उनका प्रदर्शन इस दौरे पर अच्छा नहीं रहा तो शायद अगले दौरे पर उनका ऑस्ट्रेलिया आना काफी मुश्किल हो।

ये भी पढ़ें: वॉर्म-अप मैच में जोस बटलर की टीम ने इयोन मोर्गन की टीम को हराया, जो रूट ने खेली जबरदस्त पारी

2.उमेश यादव

Nउ
उमेश यादव

टीम इंडिया को हमेशा एक अच्छे तेज़ गेंदबाज़ की तलाश रही है, जो साल 2010 में उमेश यादव पर जाकर ख़त्म हुई। उमेश ने 10 साल पहले टेस्ट में डेब्यू किया था। तब से लेकर अब तक वो टीम इंडिया में आते-जाते रहे हैं। फिर भी वो हमेशा से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रडार पर रहे हैं। क्योंकि उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी की रफ़्तार बरक़रार रखी है।

ये उमेश का चौथा ऑस्ट्रेलियाई दौरा है, इससे पहले वो 2011/12 और 2014/15 में भी सबसे छोटे महाद्वीप जा चुके हैं। उमेश अब 33 साल के हो चुके हैं, जब भारत का अगला ऑस्ट्रेलियाई दौरा होगा तब उनकी उम्र और ज्यादा हो चुकी होगी। अगर उन्होंने इस दौरे पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया तो शायद अगली बार उन्हें खेलने का मौका ना मिले। टीम में नवदीप सैनी जैसे युवा गेंदबाज आ रहे हैं और उमेश यादव के लिए ये काफी मुश्किल रहने वाला है।

1.ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा
ऋद्धिमान साहा

ऋद्धिमान साहा इस वक्त टीम के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर हैं। ये दावा खुद टीम के कोच रवि शास्त्री कर चुके हैं। हालांकि साहा का प्रदर्शन बल्ले के साथ उतना अच्छा नहीं रहा है और अब टीम ऋषभ पंत को भी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह देने लगी है। इसके अलावा साहा की उम्र भी अब 36 साल की हो चुकी है। अगर ऋषभ पंत ने इस दौरे पर अच्छा प्रदर्शन कर दिया तो फिर साहा का अगले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आना बिल्कुल मुश्किल होगा।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now