Create
Notifications

AUS v IND - 3 भारतीय खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए

इशांत शर्मा 
इशांत शर्मा 
Prashant Kumar

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में जब कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आता है और वह अगर शून्य पर आउट हो जाए तो यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण होता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों के पास पर्याप्त समय और गेंदे होती हैं। इसमें वनडे और टी20 प्रारूप की तरह ओवरों की सीमा नहीं होती है। हालांकि इसके बावजूद टेस्ट में कई बार बल्लेबाज शून्य पर आउट हो जाते हैं। टेस्ट में बल्लेबाज अक्सर तभी शून्य पर आउट होता है जब कोई गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी करके उसका विकेट ले या फिर बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हो।

यह भी पढ़े : हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में दोबारा वापसी को लेकर विराट कोहली का बड़ा बयान

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से हो रहा है। पिछले साल भारतीय टीम जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आई थी तो टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही थी। हालांकि तब ऑस्ट्रेलिया की टीम में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ नहीं थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के इतिहास को उठा कर देखें तो कई भारतीय खिलाड़ी ऐसे रहे जो शून्य पर आउट हुए हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही तीन भारतीय खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए हैं।

3 भारतीय खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट हुए

#3 जहीर खान (7)

जहीर खान
जहीर खान

पूर्व भारतीय खिलाडी जहीर खान मुख्य रूप से तेज गेंदबाज थे लेकिन उन्होंने अपने टेस्ट करियर में बल्लेबाजी के दौरान कई अच्छी पारियां भी खेली थी। हालाँकि जहीर के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज है। जहीर खान अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 19 मैच खेले और इन 19 मैचों की 32 पारियों में 7 बार शून्य पर आउट हुए। जहीर के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में एक अर्धशतक भी दर्ज है।

#2 अजीत अगरकर (8)

अजीत अगरकर
अजीत अगरकर

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर उन खिलाड़ियों में से थे जो अच्छी-खासी बल्लेबाजी करने की भी काबिलियत रखते थे। अगरकर के नाम लॉर्ड्स के मैदान में टेस्ट शतक भी दर्ज है जो इस बात का गवाह है कि अगरकर के अंदर बल्लेबाजी करने की काबिलियत थी। हालाँकि टेस्ट प्रारूप में में अजीत अगरकर का बतौर बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुत ही साधारण प्रदर्शन है। अगरकर ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 9 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान बल्लेबाजी करते हुए 8 बार बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

#1 इशांत शर्मा (12)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

इशांत शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। इशांत शर्मा ने टेस्ट में कई बार अपनी बल्लेबाजी का शानदार परिचय दिया है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका रिकॉर्ड काफी खराब है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इशांत शर्मा ने 25 टेस्ट मैचों की 39 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 179 रन बनाए और इस दौरान 12 बार शून्य पर आउट हुए हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...