Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 खिलाड़ी

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 08 Feb 2020, 09:32 IST

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

अंतरराष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए पहला मुकाबला बहुत ही अहम होता है। हर खिलाड़ी अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करना चाहता है। अपने पहले मुकाबले में हर खिलाड़ी नर्वस होता है क्योंकि उसके ऊपर अच्छा प्रदर्शन करने का सबसे ज्यादा दबाव होता है। एक बल्लेबाज के तौर पर हर बल्लेबाज अपने डेब्यू मुकाबले में अधिक से अधिक रन बनाना चाहता है।

डेब्यू करने वाले खिलाड़ी पर सब की नजर होती है और अगर ऐसे में खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है तो उसके लिए बहुत लाभदायक होता है। भारत के लिए खेलते हुए कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने पहले मुकाबले में सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है।

यह भी पढ़ें - भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 में विकेट लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे मे बताने वाले हैं जिन्होंने तीनों प्रारूपों में अपने डेब्यू मुकाबले में सबसे ज्यादा स्कोर किया है।

#1 टेस्ट - शिखर धवन

शिखर धवन
शिखर धवन

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 2010 में भारत के लिए अपना डेब्यू किया था हालांकि उस वक्त वह वनडे टीम का ही हिस्सा थे। शिखर धवन ने अपना पहला टेस्ट मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 2013 में मोहाली में खेला था और अपने पहले ही मैच में धवन ने टेस्ट में डेब्यू करने वाले बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज शतक जड़ दिया। धवन ने मात्र 174 गेंदों में 187 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

शिखर धवन ने भारत के लिए अब तक कुल 34 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और 40.6 की औसत के साथ 2315 रन बनाने में सफल रहे हैं। शिखर धवन द्वारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन की पारी आज भी भारतीय टीम के खिलाड़ी द्वारा टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मैच में सर्वाधिक स्कोर है।


1 / 2 NEXT
Published 08 Feb 2020, 09:32 IST
Advertisement
Fetching more content...